India vs South Africa, 3rd Test: खराब रोशनी के चलते रुका खेल, स्टंप तक दक्षिण अफ्रीका- 9/2

One India

One India

Author 2019-10-20 19:07:24

img

रांची: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्ट का आज दूसरा दिन है। भारत ने इस दिन की शुरुआत अजिंक्य रहाणे के शतक से करके रोहित शर्मा के दोहरे शतक तक पहुंचाई। इन पारियों के दम पर टीम इंडिया ने पहली पारी 9 विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित कर दी।

वहीं साउथ अफ्रीका ने सीरीज में एक बार फिर खराब शुरुआत की है। पारी के पहले 2 ओवर में उसने अपने 2 विकेट खो दिये हैं। मोहम्मद शमी ने डीन एल्गर को बिना खाता खोले वापस पवेलियन भेजा तो उमेश यादव ने क्विंटन डिकॉक को 4 रन के स्कोर पर साहा के हाथों कैच कराया। हालांकि खराब रोशनी के चलते लगातार दूसरे दिन मैच को वक्त से पहले रोकना पड़ा है। इसके साथ ही स्टंप हो गया है और अफ्रीका ने 5 ओवर में 9 रन बनाये हैं 2 विकेट के नुकसान पर।

इससे पहले भारत ने अजिंक्य रहाणे के 11वे टेस्ट शतक के साथ शुरुआत की। हालांकि उसके बाद वे 115 रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन रोहित शर्मा एक बार फिर से पूरी रौ में नजर आए और उन्होंने टेस्ट करियर में अपनी पहली डबल सेंचुरी ठोक दी है।

रोहित शर्मा ने अपना दोहरा शतक छक्के के साथ पूरा किया और उसके बाद उन्होंने फिर से एक छक्का मारा। हालांकि उसके बाद रोहित रबाडा का शिकार बन गए। उन्होंने केवल 255 गेंदों में 212 रनों की पारी खेली जिसमें 28 चौके और 6 छक्के शामिल थे। भारत का स्कोर 400 पार जा चुका है और उसके 6 विकेट आउट हो चुके हैं।

इससे पहले रोहित शर्मा ने इस सीरीज में अपना तीसरा शतक लगा दिया था। इस मैच का पहला दिन एक बार फिर से भारतीय बल्लेबाजों के नाम रहा जिसके लिए रोहित शर्मा और अंजिक्य रहाणे की बल्लेबाजी को पूरी तरह से श्रेय जाता है। खराब रोशनी के चलते दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने 3 विकेट पर 224 रन बना लिए थे।

IND vs SA: कैसे हुई नदीम की टीम में सरप्राइज एंट्री, विक्रम राठौड़ ने किया खुलासा

इससे पहले रोहित शर्मा ने इस सीरीज में अपना तीसरा शतक लगा दिया था। इस मैच का पहला दिन एक बार फिर से भारतीय बल्लेबाजों के नाम रहा जिसके लिए रोहित शर्मा और अंजिक्य रहाणे की बल्लेबाजी को पूरी तरह से श्रेय जाता है। खराब रोशनी के चलते दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने 3 विकेट पर 224 रन बना लिए थे।

इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया था जो शुरुआती स्तर पर ठीक साबित होता हुआ नहीं दिखाई दिया। मयंक अग्रवाल (10, पुजारा (0) और कोहली (12) के आउट होने के बाद भारतीय पारी के सामने खतरा मंडराने लगा था। रबाडा पहले सेशन में खतरनाक दिखाई दिए और उन्होंने टॉप ऑर्डर में दो विकेट चटकाए।

ऐसे मुश्किल हालातों में रोहित और रहाणे ने पॉजिटिव अंदाज में बैटिंग का मुजायरा पेश किया। रहाणे खासे मुखर नजर आ रहे थे। इसी बीच दोनों बल्लेबाजों ने अर्धशतक पूरा कर लिया और फिर लंच के बाद रोहित ने गियर चेंज करते हुए शॉट्स लगाए और छठा टेस्ट शतक भी अपने अंदाज में पूरा करते हुए छक्का लगाया।

भारत ने इस मैच में बाए हाथ के कलाई स्पिनर कुलदीप यादव के फिट ना होने की वजह से टीम में 30 साल के बाए हाथ के ही स्पिनर शाहबाज नदीम की एंट्री हुई है। नदीम को ईशांत शर्मा की जगह पर टीम में शामिल किया गया है और ये उनका ड्रीम डेब्यू हो गया है। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीकी टीम में भी नए स्पिनर जॉर्ज लिंडे का डेब्यू हुआ है। दक्षिण अफ्रीका की टीम ने हमज़ा, क्लासेन, लिंडे, एनगिडी और पीडेट के रूप में पांच बदलाव किए हैं।

घायल मार्कराम के अलावा, मेहमानों ने फिलेंडर, डी ब्रुइन, मुथुसामी और महाराज को ड्रॉप किया है। इस सीरीज के दोनों मैचों में भारत ने अफ्रीका को बुरी तरह से हराया है और उसी इरादे के साथ विराट कोहली एंड कंपनी रांची में भी उतर रही है। पिछले मैच को जीतकर लगातार 11वीं बार घरेलू टेस्ट सीरीज का कारनामा करने वाली पहली टीम बनने के बाद भारत इस मैच में जीतकर लगातार दूसरी सीरीज में भी सूपड़ा साफ करना चाहेगी। इससे पहले भारत ने कैरेबियाई दौरे पर मेजबानों का 2-0 से सूपड़ा साफ किया था।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत के बाद से भारत ने अभी तक एक भी मैच ना तो ड्रा किया है और ना ही हारा है जिसके दम पर टीम इंडिया इस समय चैंपियनशिप की अंक तालिका पर टॉप पर विराजमान है। वहीं दक्षिण अफ्रीका के पास इस मैच में खोने के लिए कुछ नहीं है, वे पहले ही सीरीज हार चुके हैं लेकिन प्रोटियाज अपने सम्मान और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अहम 40 अंक जुटाने के मकसद से खेलना चाहेंगे।

भारत (प्लेइंग इलेवन): मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (सी), अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा (डब्ल्यू), रविचंदन अश्विन, शाहबाज नदीम, उमेश यादव, मोहम्मद शमी

दक्षिण अफ्रीका (प्लेइंग इलेवन): डीन एल्गर, क्विंटन डी कॉक, जुबैर हमजा, फाफ डू प्लेसिस (सी), टेम्बा बावुमा, हेनरिक क्लासेन (डब्ल्यू), जॉर्ज लिंडे, डेन पिड्ट, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्डजे, लुंगी नगिडी

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD