Indis vs South Africa 1st Test: इस प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतरेगी टीम इंडिया

Nai Dunia

Nai Dunia

Author 2019-10-01 16:40:59

naidunia.jagran.com

img

विशाखापत्तनम। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज बुधवार से शुरू होगी। भारतीय टीम प्रबंधन ने इस बार अपनी रणनीति में बदलाव करते हुए प्लेइंग इलेवन की घोषणा एक दिन पहले ही कर दी। रिषभ पंत की जगह रिद्धिमान साहा को मौका मिलेगा जबकि रविचंद्रन अश्विन की प्लेइंग इलेवन में वापसी होगी।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मैच की पूर्व संध्या पर साफ कर दिया कि टीम इस मैच में सीनियर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के साथ मैदान में उतरेगी। उन्होंने अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के भी प्लेइंग इलेवन में वापसी की पुष्टि की।

विराट ने साफ कर दिया कि मेजबान टीम इस मैच में दो विशेषज्ञ स्पिनरों और दो तेज गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरेगी। रविचंद्रन अश्विन को वेस्टइंडीज दौरे पर टीम में होने के बावजूद प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिल पाया था। इस मैच में रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन की स्पिन जोड़ी एक बार फिर मैदान में होगी। यदि आवश्यकता हुई तो हनुमा विहारी भी पार्ट टाइम स्पिनर की भूमिका में नजर आएंगे।

चोट से उबर चुके साहा 22 महीनों बाद कोई इंटरनेशनल मैच खेलेंगे। उन्होंने पिछला मैच जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। वे इसके बाद से चोट की वजह से टीम से बाहर चल रहे थे। उन्होंने पिछले दिनों दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ अनाधिकारिक दूसरे टेस्ट में 60 रनों की पारी भी खेली थी। विराट कोहली ने कहा कि साहा दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर्स में से एक है और उन्हें वापस पाकर टीम प्रबंधन खुश है।

रिषभ पंत को वेस्टइंडीज दौरे पर तीनों फॉर्मेट में खेलने का मौका मिला था। वे इन मौकों का लाभ नहीं उठा पाए थे। पंत वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे, इसके अलावा DRS के मामले में भी उनके फैसले अच्छे नहीं रहे थे। पंत ज्यादा रन तो बना ही नहीं पा रहे थे साथ ही वे लापरवाहीपूर्वक विकेट गंवा रहे थे जिसे लेकर उनकी जमकर आलोचना हो रही थी।

अश्विन का वेस्टइंडीज के खिलाफ और वेस्टइंडीज में शानदार रिकॉर्ड रहा है, इसके बावजूद उन्हें उस सीरीज में प्लेइंग इलेवन में खेलने को नहीं मिला था। अब वे भारत में प्लेइंग इलेवन में वापसी करेंगे। जसप्रीत बुमराह चोट के कारण टीम से बाहर हो गए है।

टीम - मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा।

Read Source

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN