INDvSA: पूरी दुनिया पर भारी टीम इंडिया

Republic Hindi

Republic Hindi

Author 2019-10-22 14:01:26

img

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत ने रांची टेस्ट 202 रन और पारी से हराकर दक्षिण अफ्रिका को क्लीनस्वीप कर दिया है. साथ ही साथ भारत ने आईसीसी टेस्ट चैंपियनशीप रैंकिंग में नंबर 1 पर है. आईसीसी टेस्ट चैंपियनशीप में टीम इंडिया के पास 240 अंक हैं. वहीं बाकि की 7 टीमों के मिलाकर कुल अंक 232 है जो टीम इंडिया से 8 अंक है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि टीम इंडिया ने टेस्ट चैंपियनशीप की कैसी शुरुआत की है. हालांकि यह चैंपियनशीप जुलाई 2021 तक चलेगी तो ऐसे में आने वाले समय में फेर बदल देखने को मिल सकता है.

बता दें कि तीसरे टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने रोहित शर्मा के दोहरे शतक की बदौलत 9 विकेट गवां कर 497 रन बनाया. रोहित ने इस पारी में 6 छक्के और 28 चौके जड़ें. रोहित को उनकी शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. वहीं रोहित के साथ अजिंक्ये रहाणे ने भी 115 और रवींद्र जडेजा ने 51 रनों की पारी खेली. 10 नंबर पर बल्लेबाजी करने आये उमेश यादव ने 10 गेंदो पर 31 रनों की धुआदार पारी खेली. इस पारी ने उमेश ने 5 छक्के लगाएं.

वहीं पहली पारी में जवाब देने उतरी दक्षिण अफ्रिका ने 16 रन पर तीन विकेट गवां दिया था. हालांकि हमज़ा और बभुमा ने 91 रनों की साझेदारी की लेकिन साझेदारी टुटने के बाद पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी. दक्षिण अफ्रिका की टीम 162 रनों पर ऑल आउट हो गयी.

पहली पारी में उमेश यादव ने 3 विकेट झटकें वहीं डेब्यू कर शहबाज नदीम, रवींद्र जडेजा और मो. शमी ने 2 विकेट झटकें. पहली पारी में 335 रनों की लीड पाने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रिका को फोलो ऑन करा दिया और दक्षिण अफ्रिका को फिर से बल्लेबाजी करने का न्योता दिया.

दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रिका को पहली पारी से भी खराब शुरुआत मिली. केवल 36 के स्कोर पर दक्षिण अफ्रिका ने पांच विकेट गवां दिये. दक्षिण अफ्रिका के नीचले क्रम के बल्लेबाजों ने काफी देर तक क्रीच पर संघर्ष किया लेकिन भारतीय गेंदबाजों सठिक गेंदबाजी के सामने जैसे तैसे तीसरे दिन हार को टाल दिया. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रिका ने आठ विकेट गवां दिये थें.

वहीं चौथे दिन केवल 2 ओवर में ही भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रिका के दो विकेट झटक कर मैच अपने नाम कर लिया. दूसरी पारी में भारत के लिए मो. शमी ने 3, यादव और नदीम ने 2, जडेजा और अश्विन ने 1-1 विकेट अपने नाम किया. पहली पारी में दोहरा शतक लगाने वाले रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच और सीरीज में चार पारियों में 529 रन बनाने के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया.

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD