INDvSA: भारत के इन पांच सूरमाओं के आगे निकल गया साउथ अफ्रीका का दम

News18

News18

Author 2019-10-06 18:35:14

img

साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच भारत (India) ने 203 रनों से अपने नाम किया. इस जीत ने भारत को सीरीज में 1-0 की बढ़त दिला दी है. विशाखापत्तनम (Vishakhapatnam) में भारत की इस बड़ी जीत के कई हीरो रहे जिन्होंने अपने प्रदर्शन से साउथ अफ्रीका को चित्त कर दिया. बल्लेबाजों में ओपनर मयंक अग्रवाल (Mayank Aggarwal) और  रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने जहां रनों का अंबार लगाया वहीं भारतीय गेंदबाजी के सामने साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज टिक नहीं पाए. आर अश्विन (R Ashwin) और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की फिरकी के अलावा मोहम्मद शमी ने साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजी को हिला कर रख दिया.

रोहित शर्मा का डबल धमाका

img

रोहित शर्मा पहली बार टेस्‍ट में ओपनर के रूप में उतरे थे

प्रैक्टिस मैच में बतौर ओपनर रोहित शर्मा फ्लॉप रहे थे, हालांकि इसके विपरीत पहले टेस्ट मैच में उनका बल्ला जमकर चला. रोहित ने बतौर ओपनर अपने पहले मैच की दोनों पारियों में शतक जड़कर इतिहास रच दिया. रोहित ने पहली पारी में 176 औऱ दूसरी में 127 बनाए. अपनी इन पारी में उन्होंने 33 चौके और 13 छक्के भी लगाए. उन्होंने एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी कायम किया. रोहित की पारियों की मदद से भारत को दोनों बार ठोस शुरुआत मिली जिसके दम पर भारत ने पहली पारी में 502 औऱ दूसरी में 323 रन बनाए.

मयंक अग्रवाल का दोहरा शतक

लंबे समय से घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले मयंक अग्रवाल को भारत में पहला मैच खेलने का मौका मिला. मयंक ने मैच की पहली पारी में दोहरा शतक लगाकर इतिहास रच दिया. मयंक अग्रवाल ने रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 317 रनों की साझेदारी. भारत ने इसी के दम पर पहली पारी में 502 रन बनाए. मयंक अग्रवाल ने अपनी इस पारी में 23 चौके और छह छक्के लगाए थे. मयंक अग्रवाल साउथ अफ्रीका के खिलाफ बतौर ओपनर दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे एशियाई ओपनर हैं.

img

मयंक अग्रवाल अपना पांचवां टेस्ट खेल रहे थे जबकि भारत में उनका पहला टेस्ट मैच था

10 महीने बाद अश्विन की कमाल की वापसी

img

आर अश्विन ने ब्रूयन को अपना 350वां टेस्ट शिकार बनाया

अश्विन ने अपना पिछला टेस्ट मैच साल 2019 की जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. अश्विन 10 महीनों के बाद टीम इंडिया में शामिल हुए और पहले ही मैच में उन्होंने खुद को बखूबी साबित किया. अश्विन ने मैच की पहली में सात विकेट हासिल किए थे जिसके कारण भारत को 71 रनों की लीड हासिल हुई थी. इसके बाद अश्विन ने दूसरी पारी में डी ब्रुयान को बोल्ड किया और इकलौता विकेट हासिल किया. अश्विन ने 27वीं बार टेस्ट में पारी में पांच विकेट लिए. साल 2017 के अगस्त महीने के बाद उन्होंने पहली बार पांच विकेट हासिल किए हैं.

रवींद्र जडेजा का ऑलराउंड प्रदर्शन

img

रवींद्र जडेजा ने दूसरी पारी में एक ही ओवर में तीन विकेट हासिल किए

भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने पहले टेस्ट मैच में गेंदबाजी और बल्लेबाजी में शानदार प्रदर्शन किया. जडेजा ने पहली पारी में नाबाद 30 रन बनाए और साथ ही दो विकेट हासिल किए. जडेजा ने जिन बल्लेबाजों को आउट किया उसमें डीन एल्गर शामिल थे जिन्होंने पहली पारी में 160 रन बनाए थे. वहीं दूसरी पारी में उन्होंने 40 रनों की तेज पारी खेली थी. मैच के आखिरी दिन जडेजा ने अपने एक ओवर में तीन विकेट लेकर मैच का पूरा रुख बदल दिया. 26वां ओवर करने आए जडेजा ने वर्नोन फिलेंडर, केशव महाराज और ऐडन मार्करम को आउट किया जिससे साउथ अफ्रीका पूरी तरह बैकफुट पर आ गई थी.

दूसरी पारी में दिखा मोहम्मद शमी का दम

img

मोहम्‍मद शमी ने मैच में अपनी घातक गेंदबाजी से स्टंप भी तोड़ दिया था

पहली पारी में एक भी विकेट हासिल करने में नाकाम रहे मोहम्मद शमी ने दूसरी पारी में इसकी कसर पूरी कर दी. शमी ने दूसरी पारी में 10.5 ओवर में 35 रन देकर पांच विकेट हासिल किए. शमी ने टेस्‍ट क्रिकेट में 5वीं बार एक पारी में 5 विकेट लिए. वहीं पिछले 23 साल में पहली बार किसी भारतीय तेज गेंदबाज ने भारत में टेस्‍ट मैच की चौथी पारी में 5 विकेट लेने का कमाल किया है. आखिरी बार यह कमाल जवागल श्रीनाथ ने 1996 में किया था.

रोहित शर्मा ने चेतेश्वर पुजारा को दी गाली तो बेन स्टोक्स बोले- पहले विराट...

मैच के बीच में ही रोहित को गेंदबाजी के लिए आई हरभजन की याद, देखें VIDEO

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN