INDvsSA: दोनों टीमों ने पहले टेस्ट में बनाए ये बड़े रिकॉर्ड, जानें...

Sanjeevni Today

Sanjeevni Today

Author 2019-10-07 00:43:12

  1. img

इस मैच में भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों की तरफ से कई बड़े 15 दिलचस्प रिकॉर्ड बने

नई दिल्ली। विशाखापट्टनम में खेले गए इस टेस्ट मैच को मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा की घातक गेंदबाजी के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट मैच में 203 रन से हराया दिया है। भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। क्रिकेट इतिहास में इस मैच में भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों की तरफ से कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज। आइए थोडी नजर इन रिकॉर्ड पर डालते है....

यह भी पढ़े: रोहित ओपनिंग टेस्ट में जड़े दोहरे शतक बल्कि अभ्यास मैच में....

15 दिलचस्प रिकॉर्ड बने

1. विशाखापट्टनम में पहले टेस्ट में कुल 37 छक्के लगे। इससे पहले शारजाह में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच 2014 में हुए टेस्ट में 35 छक्के लगे थे।

2. रविचंद्रन अश्विन श्रीलंका ने मुथैया मुरलीधरण के सबसे तेज 350 विकेट लेने की बराबरी कर ली है। वह सबसे तेज 66 मैचों में 350 विकेट पूरे करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए।

img

3. सेनुरन मुथुसामी और डेन पी टने नौवीं विकेट के लिए सर्वाधिक 91 रनों की भागीदारी की। उन्होंने वीवीएस लक्ष्ण और अनिल कुंबले के बीच हुई 80 रन की साझेदारी के रिकॉर्ड को तोड़ा।

4. रंगना हैराथ और डेनियल विटोरी के बाद रविंद्र जडेजा घरेलू मैदान पर 150 विकेट लेने वाले तीसरे बायें हाथ के स्पिन गेंदबाज बन गए हैं।

5. एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में भारत दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच 2014 में हुए टेस्ट में 35 छक्के लगे थे।

img

6. टेस्ट मैच में पांच से अश्विन ने 27वीं बार पांच से अधिक विकेट लिए। केवल मुरलीधरण उनसे आगे हैं, जिन्होंने 45 बार यह करिश्मा किया है।

img

7. रोहित ने एक टेस्ट में 13 छक्के लगाकर सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड वसीम अकरम के नाम था, उन्होंने एक टेस्ट में 12 छक्के लगाए थे।

img

8. विजय हजारे, सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे के बाद रोहित शर्मा छठे ऐसे भारतीय बल्लेबाज बन गए, जिन्होंने एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाया है।

9. अफ्रीकी गेंदबाज केशव महाराज एक टेस्ट में सर्वाधिक रन खर्च करने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए। उन्होंने 318 रन दिए। इससे पहले टॉमी स्कॉट ने इंग्लैंड के खिलाफ 374 और जेसन क्रेजिया ने भारत के खिलाफ 358 रन दिए थे।

10. मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा की जोड़ी वीनू मांकड-पंकज राय और राहुल द्रविड़-वीरेंद्र सहवाग के बाद तीसरी भारतीय ओपनिंग जोड़ी बन गई, जिन्होंने 300 से अधिक की साझेदारी की। रोहित और अग्रवाल के बीच 317 रनों की भागीदारी हुई।

11. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच ओपनिंग साझेदारी का नया रिकॉर्ड रोहित और मयंक ने बनाया। दोनों के बीच 317 रन की भागीदारी हुई। इससे पहला रिकॉर्ड एसी हडसन और गैरी कर्स्टन के बीच 1996 में 236 रन का रिकॉर्ड था।

img

12. दिलीप सरदेसाई, विनोद कांबली और करुण नायर के बाद मयंक अग्रवाल चौथे ऐसे भारतीय बल्लेबाज बन गए, जिन्होंने अपने पहले ही शतक को दोहरे शतक में बदला।

13. मयंक अग्रवाल के साथ तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए, जिन्होंने दोहरा शतक बनाने के लिए सबसे कम पारियां खेलीं। करुण नायर, 3 और विनोद कांबली 4 इस मामले में टॉप पर हैं।

14. एक टेस्ट में ओपनरों द्वारा सर्वाधिक 525 नया रिकॉर्ड है। इससे पहला रिकॉर्ड 414 रन का था।

img

15. मोहम्मद शमी ने पारी में झटके पांच विकेट में से चार विकेट बल्लेबाज को बोल्ड करके लिए। उनसे पहले यह रिकॉर्ड जसप्रीत बुमराह के नाम था जिन्होंने इसी साल वेस्टइंडीज के खिलाफ नॉर्थ साउंड में चार बल्लेबाजों को बोल्ड कर पवेलियन भेजा था।

img

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 395 रन का लक्ष्य रखा था। दक्षिण अफ्रीका ने कल के एक विकेट पर 11 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी दूसरी पारी 63.5 ओवर में 191 रन पर सिमट गई। भारत की दोनों पारियों में 176 और 127 रन बनाने वाले ओपनर रोहित शर्मा को 'मैन ऑफ द मैच' का पुरस्कार दिया गया।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD