INDvsSA: रोहित शर्मा ने तोड़ दिया सिद्धू का रिकॉर्ड

Tarunmitra

Tarunmitra

Author 2019-10-05 22:58:00

img

विशाखापटट्नम। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में रोहित ने दोनों पारियों में शानदार शतक जड़ा। इसके साथ ही उन्होंने छक्कों का एक नया इतिहास लिख दिया है। अब भारत में टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हो गया है। इस कड़ी में उन्होंने नवजोत सिंह सिद्धू के 25 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा। ‘हिटमैन’ नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने टेस्ट ओपनिंग में उतरने के साथ ही अपना कमाल का प्रदर्शन जारी रखते हुए दूसरी पारी में 127 रन ठोककर कई विश्व रिकॉर्ड बना डाले।

रोहित शर्मा ने पहली पारी में 176 रन बनाए थे। रोहित ने 149 गेंदों पर 127 रन की पारी में 10 चौके और सात छक्के लगाए। दूसरी पारी में 127 रन बनाकर इतिहास रचने वाले रोहित अब एक टेस्ट में सर्वाधिक छक्के उड़ाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन चुके हैं। रोहित ने सिद्धू के रिकॉर्ड को तोड़ा है। सिद्धू ने 1994 में लखनऊ में श्रीलंका के खिलाफ 8 छक्के लगाए थे।

तीसरे नंबर पर मैथ्यू हैडन, वीरेंद्र सहवाग, हरभजन सिंह और अंजिक्य रहाणे टाई कर रहे हैं। इन सभी ने एक टेस्ट में सात-सात छक्के लगाए हैं। वहीं, रोहित शर्मा ने एक टेस्ट में 13 छक्के जड़कर वसीम अकरम के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है।

एक टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले भारतीय
13 – रोहित शर्मा vs दक्षिण अफ्रीका (विजाग 2019)
08 – नवजोत सिंह सिद्धू vs श्रीलंका (लखनऊ 1994)

रोहित का 5वां टेस्ट शतक
बता दें कि रोहित शर्मा का यह पांचवां शतक है। ये पांचों शतक हिटमैन रोहित ने अपनी सरजमीं पर बनाए हैं। इसके अलावा रोहित लगातार 7 पारियों में 50 से ज्यादा रन बनाने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

भारत ने भी बनाया ‘सिक्स’ का स्पेशल रिकॉर्ड
भारत ने इस मैच में कुल 27 छक्के लगाए हैं जो एक टेस्ट में किसी भी टीम द्वारा लगाए गए सबसे ज्यादा छक्के हैं। 2014 में न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ 22 छक्के लगाए थे। इससे पहले भारत ने 2009 में श्रीलंका के खिलाफ मुंबई में टेस्ट मैच में 15 छक्के लगाए थे।

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN