INDvsSA, 1st Test: रोहित शर्मा का 'टेस्ट', कुछ ऐसा हो सकता है भारत का प्लेइंगXI

LiveHindustan

LiveHindustan

Author 2019-09-30 15:32:42

img

India vs South Africa,  1st Test at Visakhapatnam: दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच पहला टेस्ट मैच 2 अक्टूबर से विशाखापत्तनम में शुरू हो रहा है। टी-20 सीरीज 1-1 से ड्रॉ खेलने के बाद अब दोनों का मुकाबला टेस्ट सीरीज में होगा। विश्व कप 2019 के बाद दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज में सफलता अर्जित की और अब वह भारत में है। भारत की प्लेइंग इलेवन को लेकर काफी चर्चा है। लोकेश राहुल को ड्रॉप किया जाएगा और जसप्रीत बुमराह चोट की वजह से सीरीज से बाहर हो गए हैं। राहुल की जगह रोहित शर्मा टीम में शामिल होंगे और बुमराह की जगह उमेश यादव। 

वहीं, बोर्ड अध्यक्ष एकादश इलेवन में रोहित शर्मा दूसरी गेंद पर ही बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए थे। रोहित शर्मा का टेस्ट क्रिकेट में बतौर ओपनर यह पहला मैच था। रोहित शर्मा का इस तरह से आउट होना चिंता की बात है, लेकिन कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री ने उनपर भरोसा जताया है। 

कुछ ऐसा हो सकता है भारत का प्लेइंग इलेवन:

ओपनर्सः मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा
पहले चार टेस्ट में तीन अर्धशतक लगाने वाले मयंक टीम के लिए ओपन करेंगे यह निश्चित है। उन्होंने सात पारियों में 76, 77 और 55 रनों की पारियां खेली हैं। टेस्ट करियर में उनकी अच्छी शुरुआत की है। रोहित शर्मा मयंक के साथ पारी की शुरुआत करेंगे। विराट कोहली, अंजिक्य रहाणे और हनुमा विहारी मध्यक्रम संभालेंगे। टीम प्रबंधन रोहित शर्मा के परफॉर्मेंस करते देखने के लिए तैयार है। रोहित शर्मा को केएल राहुल की जगह शामिल किया गया है।

मध्यक्रमः चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी
भारत का मध्यक्रम काफी हद तक सैटल है। कप्तान विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी तीसरे से छठे नंबर तक बल्लेबाजी करेंगे। पुजारा का वेस्टइंडीज दौरे पर हालांकि खराब प्रदर्शन रहा था। चार पारियों में उनका अधिकतम स्कोर 27 था। जाहिर है वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन करना चाहेंगे। रहाणे और विहारी का प्रदर्शन वेस्टइंडीज में बड़ी उपलब्धियां थीं। उपकप्तान ने दो साल में दो अर्द्धशतक और एक शतक लगाया है। विहारी ने वेस्टइंडीज में 32, 93, 111 और 53 नाबाद रहकर 'मैन ऑफ द सीरीज' का अवॉर्ड जीता। 

विकेटकीपरः ऋषभ पंत
विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत बेशक बल्लेबाज के रूप में पिछले कुछ समय से असफल हो रहे हैं, लेकिन टीम प्रबंधन का उन पर पूरा भरोसा है। विकेटकीपर के रूप में वह पहली पसंद हैं। पंत का शॉट सलेक्शन और लापरवाही से आउट होना सबकी निगाहों में रहेगा। भारत के पास ऋद्धिमान साहा के रूप में विकल्प है, लेकिन उनकी उम्र 35 है। वह पिछले पांच टेस्ट मैचों में एक भी अर्द्धशतक नहीं लगा पाए हैं। 

ऑलराउंडरः रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा ने बार-बार टीम में अपनी उपयोगिता साबित की है। विश्व कप सेमीफाइनल में जब सारे बल्लेबाज असफल हो गए तो उन्होंने क्रीज पर खड़े रहकर रन बनाए। वेस्टइंडीज में भी वह विकेट लेने में सफल रहे। 

गेंदबाजः रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी
उमेश यादव को चोटिल जसप्रीत बुमराह की जगह टीम में शामिल किया गया है, लेकिन इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी कप्तान के लिए पहली पसंद होंगे। पिछले कुछ सीजन में दोनों ने अच्छी गेंदबाजी की है। अश्विन भी प्लेइंग इलेवन में शामिल रहेंगे खासकर इसलिए क्योंकि नवंबर 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापत्तनम में खेले गए टेस्ट में उन्होंने 8 विकेट लिए थे।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD