IPL में धूम मचाने वाले बल्लेबाज ने किया संन्यास का एलान

Jay Chouhan

Jay Chouhan

Author 2019-10-24 17:34:22

imgThird party image reference

भारतीय टीम के ऑलराउंडर अभिषेक नायर ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट से अलविदा कह दिया है। नायर को महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम में मौका मिला था, लेकिन उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था, जिसके चलते उन्हें टीम से बाहर का रास्ता देखना पड़ा। साल 2005 में मुंबई की टीम के लिए तमिलनाडु के खिलाफ फर्स्ट क्लास में डेब्यू करने वाले अभिषेक नायर अब लंबे फॉर्मेट में नजर नहीं आएंगे। नायर आईपीएल में मुबंई इंडियंस के लिए खेलते थे और लोअर ऑर्डर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते थे।

imgThird party image reference

नायर को मुंबई की रणजी ट्रॉफी में मिली सफलताओं के लिए जाना जाता है। अभिषेक नायर ने दिनेश कार्तिक, श्रेयस अय्यर और उनमुक्त चंद को मेंटॉर कर चुके हैं। इन खिलाड़ियों ने अभिषेक नायर की जमकर तारीफ की है, क्योंकि इन लोगों की फिटनेस पर उन्होंने बहुत काम किया था। नायर ने आईपीएल के 60 मैचे में 672 रन बनाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 45 रन रहा है। उन्होंने साल 2014 में अपना आखिरी आईपीएल मैच खेला था।

नायर का अंतरर्राष्ट्रीय करियर भले ही यादगार नहीं रहा, लेकिन फर्स्ट क्लास करियर में उनका प्रदर्शन बेहतरीन रहा। नायर ने 103 मुकाबलों में 5749 रन बनाए, जिसमें 13 शतक और 32 अर्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 259 रन रहा और गेंद के साथ उन्होंने 173 विकेट भी लिए।

* भारत vs दक्षिण अफ्रीका टेस्ट के 27 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया है।

* भले टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को क्लीन स्वीप कर दिया है। मगर टीम इंडिया के आज हम एक शर्मनाक रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं। आज हम आपके सामने ऐसे देश का नाम बताने जा रहे हैं, जहां भारतीय टीम ने अभी तक टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है।

* भारतीय टीम ने अभी तक जिस भी देश में क्रिकेट खेला है। लगभग सभी देशों में कोई न कोई टेस्ट सीरीज जीती है। मगर दक्षिण अफ्रीका सिर्फ एक ऐसा देश है, जिसमें भारत दक्षिण अफ्रीका से आज तक टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सका है।

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN