IPL में होगा ऐतिहासिक बदलाव, RCB सपोर्ट स्टाफ में शामिल हुई महिला

Newsview

Newsview

Author 2019-10-18 14:44:16

img

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रेंचाइजी टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) टूर्नामेंट की पहली ऐसी टीम बन गई है, जो आने वाले 13वें सीजन में अपने सपोर्ट स्टाफ में एक महिला को जगह देगी। टीम ने नवनीता गौतम के साथ मसाज थैरेपिस्ट के तौर पर करार किया है। 

नवनीता मुख्य फिजियोथैरेपिस्ट ईवान स्पीची और स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच शंकर बासु के साथ मिलकर काम करेंगी। उनकी नियुक्ति पर फ्रेंचाइजी के चेयरमैन संजीव चुड़ीवाला ने कहा, ‘मैं इतिहास में इस पल का हिस्सा बनकर खुश हूं। यह हमारे द्वारा सही दिशा में लिया गया कदम है। यह खेल कई मायनों में काफी दूर तक फैला रहा है।’

आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब कोई महिला सपोर्ट स्टाफ के तौर पर किसी टीम से जुड़ेगी। आरसीबी की टीम ने अपनी फ्रेंचाइजी के लिए नवनीता गौतम को बतौर स्पोर्ट्स मसाज थेरेपिस्ट नियुक्त किया है। इसी के साथ आरसीबी की टीम महिला स्टाफ वाली लीग की पहली टीम बन जाएगी।

गौतम किसी भी तरह की परिस्थितियों के लिए हेड फिजियोथेरेपिस्ट ईवान स्पीचली और स्ट्रेंग्थ और कंडीशनिंग कोच शंकर बसु के साथ मिलकर काम करेंगी। वह टीम से संबंधित तैयारी, प्रेरणा, समग्र पर्यवेक्षण और सभी व्यक्तिगत शारीरिक बीमारियों से संबंधित विशेष तकनीकों के प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार होगा।

नियुक्ति पर आरसीबी के अध्यक्ष संजीव चुरीवाला ने कहा, “मैं इतिहास में इस पल का हिस्सा बनकर और सही दिशा में एक और कदम उठाते हुए बहुत खुश हूं। महिला क्रिकेट टीम और कितने लोग इसे देख रहे हैं, इस खेल में एक लंबा रास्ता तय किया गया है।

“खेल एक महान चीज है, लेकिन यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि सपोर्ट स्टाफ में भागीदारी बराबरी ककी हो। सभी खेल के मैदानों में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी और सफलता ने इसे संभव बना दिया है और हम आरसीबी में नवनीता जैसी महान प्रतिभा पाकर बहुत रोमांचित हैं। ”

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN