IPL 2020 : इस टीम के साथ जुड़े अनिल कुंबले, इस मामले में पहले भारतीय

News State

News State

Author 2019-10-11 16:13:56

img

नई दिल्‍ली :

भारतीय टीम के पूर्व लेग स्‍पिनर अनिल कुंबले अब फिर से मैदान पर दिखाई देंगे. आईपीएल 2020 में अनिल कुंबले को किंग्‍स इलेवन पंजाब ने अपना हेड कोच बनाया है. अब अनिल कुंबले ऐसे अकेले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं, जो किसी टीम को कोचिंग देंगे. इस बात की चर्चा पिछले काफी दिनों से चल रही थी, लेकिन अब किंग्‍स इलेवन पंजाब के सह मालिक मोहित बर्मन ने इस बात की पुष्‍टि कर दी है.

ईएसपीएनक्रिकेइन्‍फो से बात करते हुए मोहित बर्मन ने बताया कि अनिल कुंबले 19 अक्‍टूबर को टीम की भावी योजनाओं को लेकर एक रोडमैप पेश करेंगे. संभावना जताई जा रही है कि उसी दिन अभी तक किंग्‍स इलेवन पंजाब के कप्‍तान रहे रविचंद्रन अश्‍विन के भविष्‍य पर भी फैसला हो जाएगा कि वे टीम के साथ इस बार रहेंगे या नहीं. इससे पहले यह खबरें सामने आई थीं कि अश्‍विन इस बार पंजाब की टीम में नहीं रहेंगे और अगला आईपीएल दिल्‍ली कैपिटल के साथ खेल सकते हैं. हालांकि इस पूरे प्रकरण पर अभी तक मोहर नहीं लगी है.

बर्मन ने बताया कि यह अनिल कुंबले पर ही निर्भर करेगा कि वे अश्‍विन को टीम में लेना चाहते हैं कि नहीं. यहां यह बात भी गौर करने वाली है कि कुंबले ने पिछले दिनों रविचंद्रन अश्‍विन की तारीफ करते हुए कहा था कि वे उन स्‍पिनर में शामिल हैं जो शानदार हैं और उनके पास हैं.

इससे पहले इसी साल मार्च और अप्रैल में खेले गए आईपीएल में किंग्‍स इलेवन पंजाब के हेड कोच न्‍यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी माइक हेसन थे. फिलहाल कुंबले की नियुक्‍ति पांच सत्रों के लिए की गई है. संजय बांगर साल 2014 से लेकर 2016 तक टीम के प्रभारी थे. वहीं वीरेंद्र सहवाग भी टीम के साथ लंबे समय तक जुड़े रहे हैं. हालांकि काफी बदलाव के बाद भी आईपीएल में किंग्‍स इलेवन पंजाब का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा. साल 2015 और 2016 में तो टीम अंक तालिका में सबसे नीचे की पायदान पर रही थी. सिर्फ साल 2014 के आईपीएल में टीम ने फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन फाइनल में उसे कोलकाता नाईट राइडर्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. इसके अलावा साल 2008 के आईपीएल में टीम ने सेमीफाइनल में जगह बनाई थी.

जहां तक अनिल कुंबले की बात है तो उन्‍होंने साल 2016 से लेकर 2017 तक भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच की भी भूमिका बाखूबी निभाई है. भारतीय टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी में भी कुंबले के हेड कोच रहते ही हिस्‍सा लिया था. हालांकि इसके बाद कप्‍तान विराट कोहली से उनकी पटरी नहीं बैठी और कुंबले टीम से अलग हो गए. किंग्‍स इलेवन पंजाब आईपीएल की तीसरी टीम होगी, जिसके साथ अब अनिल कुंबले जुड़ने जा रहे हैं. इससे पहले वे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और मुंबई इंडियंस के भी कोच रह चुके हैं.

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN