IPL 2020 बीसीसीआई ने जारी किया नीलामी का बजट व शेड्यूल

LIVE CRICKET

LIVE CRICKET

Author 2019-10-01 17:17:22

आईपीएल 2020 की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। अगले साल होने वाली इस बहुचर्चित टी-20 लीग के लिए 19 दिसम्बर को नीलामी होगी। बीसीसीआई ने पहली बार इसके लिए स्थान को बदलने का फैसला किया है और इस बार ये नीलामी कोलकाता में की जाएगी। इससे पहले नीलामी बेंगलुरु में होती रही है। इस साल की नीलामी पिछले सीजन की तरह बड़े पैमाने पर नहीं होगी और उसके लिए ट्रेडिंग विंडो 14 नवंबर को ही बंद हो जाएगी।

imgThird party image reference

इस दौरान टीमें अपने खिलाड़ियों की अदला बदली करने के अलावा अपने खिलाड़ी को दूसरी टीम को बेच सकती हैं। ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार फ्रेंचाइजियों को नीलामी की जानकारी सोमवार को दी गई। प्रत्येक फ्रेंचाइजी को आईपीएल 2019 नीलामी के लिए 82 करोड़ रुपये दिए गए थे जबकि 2020 सत्र के लिए यह राशि 85 करोड़ रुपये है। फ्रेंचाइजी टीमों को 2020 की अपनी टीमें तैयार करने के लिए 85 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। प्रत्येक फ्रेंचाइजी के पास तीन करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि के अलावा पिछले सत्र की बची राशि भी होगी।

imgThird party image reference

दिल्ली कैपिटल के पास सबसे अधिक आठ करोड़ 20 लाख रुपये की राशि शेष बची है जबकि राजस्थान रायल्स के पास सात करोड़ 15 लाख रुपये हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम नीलामी में छह करोड़ पांच लाख रुपये के साथ उतरेगी। अगले साल फ्रेंचाइजियों के भंग होने से पहले इस साल होने वाली नीलामी अंतिम होगी। इसके बाद 2021 की टीमों के लिए नई भव्य नीलामी होगी। लुभावनी टी20 लीग आईपीएल का आयोजन प्रत्येक साल अप्रैल और मई में किया जाता है।

imgThird party image reference

किस टीम के पास नीलामी के लिए बैलेंस में कितने रुपए

टीम बैलेंस में रुपए

दिल्ली कैपिटल्स 8.2 करोड़

राजस्थान रॉयल्स 7.15 करोड़

कोलकाता नाइटराइडर्स 6.05 करोड़

सनराइजर्स हैदराबाद 5.3 करोड़

imgThird party image reference

किंग्स इलेवन पंजाब 3.7 करोड़

चेन्नई सुपरकिंग्स 3.2 करोड़

मुंबई इंडियंस 3.05 करोड़

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 1.8 करोड़

इस बार छोटी नीलामी होगी

आईपीएल-2021 के लिए सभी खिलाड़ियों को नीलामी की प्रक्रिया से गुजरनी होगी। ऐसे में इस बार की नीलामी अपेक्षाकृत छोटी होगी। पिछली बार बड़ी नीलामी जनवरी 2018 में हुई थी। तब टीमों को सिर्फ 5 खिलाड़ी रिटेन करने की छूट दी गई थी।

imgThird party image reference

ट्रेडिंग विंडो में भी गजब का एक्‍शन देखने को मिल रहा है, जिसमें दिल्‍ली कैपिटल्‍स सबसे ज्‍यादा सक्रिय नजर आ रही है। श्रेयस अय्यर के नेतृत्‍व वाली फ्रेंचाइजी ने मुंबई इंडियंस से मयंक मार्कंडे को अपने साथ जोड़ा जबकि कैरेबियाई ऑलराउंडर शेरफेन रदरफोर्ड को रिलीज किया।

imgThird party image reference

दिल्‍ली कैपिटल्‍स अभी किंग्‍स इलेवन पंजाब के कप्‍तान रविचंद्रन अश्विन को अपने साथ जोड़ने के लिए पूरा जोर लगा रही है। याद हो कि अश्विन को 2018 में पंजाब ने 7.6 करोड़ रुपए की भारी रकम पर खरीदा था। ऑफ स्पिनर ने इस साल आईपीएल सीजन में 14 मैचों में 15 विकेट लिए थे।

imgThird party image reference

दिल्‍ली कैपिटल्‍स के मेंटर सौरव गांगुली ने अश्विन से करार करने में बड़ी दिलचस्‍पी दिखाई थी, लेकिन पैसों की डील के चक्‍कर में उनका ट्रांसफर अब तक अटका हुआ है। गांगुली ने कहा था, अगर किंग्‍स इलेवन पंजाब अश्विन को रिलीज करने में सहमत होती है तो हमें उन्‍हें अपने साथ जोड़ने में बहुत खुशी होगी। वैसे, दिल्‍ली कैपिटल्‍स की कोशिश आईपीएल 2020 में अजिंक्‍य रहाणे को भी अपने साथ जोड़ने की है।

imgThird party image reference

पिछले साल मुंबई इंडियंस ने एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स को हराया था. मुंबई यह खिताब चौथी बार जीतने वाली पहली टीम बनी थी. वहीं चेन्नई ने 2018 में आखिरी बार खिताब जीता था. वह अब तक केवल तीन बार चैंपियन बन सकी है. 

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN