IPL 2020: हर टीम का एक महंगा खिलाड़ी जिसे रिलीज कर देना चाहिए

friends show

friends show

Author 2019-10-24 10:29:00

imgThird party image reference

IPLuction 2020 केक में 19 दिसंबर को होने वाली है और सभी टीमें अपनी टीम के लिए कुछ विशेषज्ञ खिलाड़ियों की तलाश में हैं। लेकिन इसके लिए उनके पास उनकी नीलामी पर्स में अच्छी रकम रखनी होगी। हर टीम ने पिछले नीलामी में कुछ महंगे खिलाड़ी खरीदे थे जिन्होंने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था और अपने पर्स को बढ़ाने के लिए टीमें उन्हें प्रबंधित करने पर विचार करेंगी।

 आइये देखें हर टीम के ऐसे एक महांगे खिलाड़ी को जिसे उनकी टीम को रिलीज कर देना चाहिए:

CSK: मोहित शर्मा

पिछली नीलामी में सीएसके ने मोहित शर्मा को 5 करोड़ की बड़ी कीमत दी थी। मोहित पिछली बार सीएसके द्वारा खरीदे दो खिलाड़ियों में से एक थे। हालांकि फिट की समस्या के कारण मोहित शर्मा केवल एक मैच ही खेल संभव थे। उस मैच में मोहित ने 9 की इकॉनमी से रन लुटाये थे और केवल एक विकेट हासिल कर पाए थे। मोहित की फिलिंग भी बेहद खराब रही थी। ऐसे में चेन्नई को मोहित को रिलीज करके, उनकी जगह किसी और स्थानीय गेंदबाज को मौका देना चाहिए।


 दिल्ली कैपिटल: कॉलिन इंग्राम

आईपीएल 2019 में कॉलिन इंग्राम से बहुत उम्मीद की गई थी क्योंकि उन्हें नीलामी में दिल्ली कैपिटल्स द्वारा 6.4 करोड़ रुपये की भारी कीमत टीम में शामिल किया गया था। लेकिन इंग्राम के लिए आईपीएल 2019 का सत्र खराब रहा था उन्होंने पिछले सीज़न में 18.40 की खराब औसत से 12 मैचों में सिर्फ 184 रन बनाए थे। पूरे सीज़न में यह दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एक भी अर्धशतक नहीं डाला जाना चाहिए। इंग्राम की मौजूदा फॉर्म भी कुछ खास नहीं है। ऐसे में दिल्ली कैपिटल्स को इंग्राम को रिलीज करके अन्य विकल्प तलाशने चाहिए।


किंग्स इलेवन पंजाब: वरुण चक्रवर्ती

वरुण चक्रवर्ती आईपीएल 2019 की नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी थे, जिन्हें किंग्स इलेवन ने 8.4 करोड़ रुपये में खोला था।] हालांकि, अंकों के कारण वह ज्यादातर समय पर रहें। वह सिर्फ एक मैच ही खेल पाए थे जहां सुनील नरेन ने उनकी काफी पिटाई की थी।

 उस मैच में उन्होंने 3 ओवरों में 36 रन देकर एक विकेट लिया था। वरुण इसके बाद घरेलू क्रिकेट से भी दूर ही हैं, ऐसे में किंग्स इलेवन पंजाब को उन्हें रिलीज करके किसी और स्पिनर को तलाश करनी चाहिए।


केकेआर: कार्लोस ब्रैथवेट

केकेआर ने ब्रैथवेट के खराब आईपीएल रिकॉर्ड के बावजूद उन्हें 5 करोड़ रुपये की भारी राशि देकर किन किया था। लेकिन नानबियाई अललौंडर फ्लॉप साबित हुए। पिछले सीज़न खेले दो मैचों में ब्रैथवेट ने केवल 11 रन बनाए और दोनों ही मैचों में विकेट लेने में नाकाम रहे। उनकी इकॉनमी भी 9.9 की रही। ऐसे में केकेआर को ब्रैथवेट को चयन कर देना चाहिए।


मुंबई इंडियंस: बरिंदर सरन

पंजाब के तेज गेंदबाज बरिंदर सरन को मुंबई इंडियंस ने नीलामी में 3.4 करोड़ रुपये खर्च करके टीम में शामिल किया। लेकिन जिन दो मैचों में उन्हें मौका मिला, उन दोनों मैचों को बुरी तरह विफल रहा। वह गेंदबाजी करते हुए कभी भी सहज नहीं दिखते। दो मैचों में बरिंदर सरन एक भी विकेट नहीं ले पाए और 12.75 की खराब इकॉनमी से रन दिए। ऐसे में मुंबई को उन्हें रिलीज कर देना चाहिए।


राजस्थान रॉयल्स: जयदेव उनादकट

2019 की नीलामी से पहले उनादकट को रिलीज करने के बाद आरक्षित होने के बाद सबको चौंकाते हुए उन्हें फिर से 8.4 की कीमत में खरीदा गया था। पिछले सत्र उनादकट का प्रदर्शन एक बार फिर से खराब ही रहा। उन्होंने 11 मैचों में केवल 10 विकेट लिए और उनका इकॉनमी 10.66 की थी। ऐसे में दो बार उनपर बड़ी कीमत खर्च की गई है, उन्हें किसी दूसरे पर चिपटना चाहिए।


आरसीबी: अक्षदीप नाथ

पिछले साल की नीलामी में आरसीबी का विकेटकीपर आगंतुक अक्षदीप नाथ पर 3.6 करोड़ की बोली लगाना हैरानी भरा फैसला था। इसके बाद आरसीबी ने उन्हें पवन नेगी और शेनटन सुंदर जैसे खिलाड़ियों से पहले काफी मौके भी दिए। हालांकि आरसीबी का यह प्रयोग स्पष्ट रूप से विफल रहा है। अक्षदीप ने 12.20 के खराब औसत और 107.68 के स्ट्राइक रेट से 8 मैचों में सिर्फ 61 रन बनाए। वह कभी भी लय में नहीं दिखते और आरसीबी को उन्हें रिलीज करके कोई अन्य विकेटकीपर आरपीजीना को चाहिए।


सनराइजर्स हैदराबाद: मार्टिन गप्टिल

मार्टिनन गप्टिल ने पिछले सीजन में 3 मैचों में अच्छी स्ट्राइक रेट से 84 रन बनाए थे। इस बार बेयरस्टो और वॉर्नर दोनों पूरे सीजन के लिए उपलब्ध होंगे, ऐसे में बैकअप ओपनर की ज्यादा जरूरत नहीं होगी। जरूरत पड़ने पर ऋद्धिमान साहा भी सलामी बल्लेबाजी कर सकते हैं। ऐसे में कीमत से ज्यादा एक विदेशी खिलाड़ी की जगह बनाने के लिए टीम को मार्टिन गप्टिल को रिलीज कर देना चाहिए।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD