IPL Auction: आईपीएल नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता में

Nai Dunia

Nai Dunia

Author 2019-11-06 02:26:04

naidunia.jagran.com

img

मुंबई (एजेंसी)। आईपीएल के अगले सत्र के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता में होगी। आईपीएल की संचालन ने मंगलवार को यहां एक बैठक में यह फैसला लिया गया। बता दें कि आईपीएल टूर्नामेंट अगले साल अप्रैल-मई में होगा।

बता दें कि पूर्व टेस्ट बल्लेबाज बृजेश पटेल की अध्यक्षता में आईपीएल गर्वनिंग बॉडी की बैठक हुई। इस बैठक में आईपीएल के अगले सत्र के लिए खिलाड़ियों की नीलामी को लेकर फैसला किया गया। कोलकाता आईपीएल फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइटराइडर्स का घरेलू मैदान है और ये पहला मौका है जब आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की नीलामी कोलकाता में होगी।

हर फ्रेंचाईजी को 84 करोड़ की राशि

आईपीएल संचालन परिषद के एक सदस्य ने बताया कि आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की नीलामी कोलकाता में 19 दिसंबर को होगी। पहले यह बेंगलुरु में होती थी। हर फ्रेंचाइजी को 2019 सत्र में 82 करोड़ रुपए आवंटित किए गए थे जो 2020 सत्र में बढ़कर प्रति टीम 85 करोड़ रुपए हो गए हैं। इसके अलावा तीन करोड़ रुपए अतिरिक्त हर टीम के पास होंगे। दिल्ली कैपिटल्स के पास 7.7 करोड़, राजस्थान रॉयल्स के पास 7.15 करोड़ और केकेआर के पास 6.05 करोड़ रुपए का बैलेंस है।

आईपीएल 2020 की नीलामी से पहले टीमों के पास बैलेंस राशि

चेन्नई सुपरकिंग्स - 3.2 करोड़ रुपए

दिल्ली कैपिटल्स - 7.7 करोड़ रुपए

किंग्स इलेवन पंजाब - 3.7 करोड़ रुपए

कोलकाता नाइटराइडर्स - 6.05 करोड़ रुपए

मुंबई इंडियंस - 3.55 करोड़ रुपए

राजस्थान रॉयल्स - 7.15 करोड़ रुपए

रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर - 1.80 करोड़ रुपए

सनराइजर्स हैदराबाद - 5.30 करोड़ रुपए

बैठक के अन्य फैसले

आईपीएल संचालन परिषद की इस बैठक में नीलीमी को लेकर तो फैसला हुआ ही, लेकिन पहली बार नो बॉल के लिए विशेष अंपायर नियुक्त करने और और पॉवर प्लेयर सबस्टिट्यून के ऑप्शन शुरू करने पर चर्चा हुई। पिछले सत्र में फील्ड अंपायरों द्वारा नो बॉल को लेकर काफी गलतियां की थी, जिसके मैचों के परिणाम बदल गए। ऐसे में अगले आईपीएल में नियमित अंपायरों के अलावा नो बॉल के लिए एक विशेष अंपायर नियुक्त करने की संभावनाएं ज्यादा है।

हालांकि पॉवर प्लेयर सबस्टिट्यून का ये नियम आईपीएल के इस सत्र से शुरू नहीं किया जा सकेगा क्योंकि इसे पहले ट्रायल बेसिस पर अन्य घरेलू स्पर्धा में लागू किय जाना था। सैयद मुश्ताक अली ट्रीफी राष्ट्रीय टी20 चैंपियनशिप इस सप्ताह के अंत में शुरू हो रहा है, ऐसे में समय की कमी के चलते इस टूर्नामेंट में इसका ट्रायल नहीं हो सकेगा।

Read Source

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD