Madras Tied Test: 33 साल पहले आज ही के दिन टाई हुआ था मद्रास टेस्ट मैच

Nai Dunia

Nai Dunia

Author 2019-09-22 14:56:56

naidunia.jagran.com

img

मल्टीमीडिया डेस्क। 142 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अभी तक मात्र दो टेस्ट मैच ही टाई हुए हैं। इनमें से भी एक टेस्ट मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था जो आज से ठीक 33 साल पहले चेन्नई (तत्कालीन मद्रास) में टाई हुआ था। इसके चलते 22 सितंबर का दिन सिर्फ भारतीय क्रिकेट ही नहीं वरन वर्ल्ड क्रिकेट के लिए खास है।

दिलचस्प बात यह है कि अभी तक 2300 से ज्यादा टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं और इनमें से सिर्फ दो मैच टाई हुए और दोनों में ऑस्ट्रेलिया शामिल रहा। ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच ब्रिस्बेन में 9 से 14 दिसंबर 1960 को खेला गया मैच टाई हुआ था, जो टेस्ट क्रिकेट इतिहास का पहला टाई मैच था। इसके बाद मद्रास में 18 से 22 सितंबर 1986 को खेला गया टेस्ट मैच टाई हुआ।

पहली पारी में 177 रनों की बढ़त ले चुके ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी 5 विकेट पर 170 रन बनाकर घोषित करते हुए भारत के सामने अंतिम दिन जीत के लिए 348 रनों का टारगेट रखा। भारत टी के वक्त 2 विकेट पर 190 रन बनाकर जीत की तरफ बढ़ता दिख रहा था। इसके बाद एक समय उसका स्कोर 6 विकेट पर 330 हो चुका था और उसे जीत के लिए 5 ओवरों से मात्र 18 रन चाहिए थे। ऐसे में रे ब्राइट ने अगले ओवर में दो विकेट लेकर मैच को रोमांचक बनाया।

शिवलाल यादव ने ग्रेग मैथ्यूज की गेंद पर छक्का लगाकर भारत को जीत के करीब पहुंचाया लेकिन ब्राइट ने उन्हें भी आउट कर दिया और भारत का स्कोर 9 विकेट पर 344 रन हो गया। भारत को जीत के लिए 8 गेंदों में 4 रन चाहिए थे और अंतिम बल्लेबाज के रूप में मनिंदर सिंह क्रीज पर उतरे, उन्होंने उन दो गेंदों पर कोई रन नहीं बनाए। मैथ्यूज अंतिम ओवर डाल रहे थे और 45 रन बना चुके रवि शास्त्री उनके सामने थे। शास्त्री ने ओवर की दूसरी गेंद पर दो रन लिए और तीसरी गेंद पर 1 रन बनाया और स्कोर बराबर हो गया।

शास्त्री ने भारत को हार से तो बचा लिया लेकिन उन्होंने जीत का दायित्व मनिंदर पर छोड़ दिया था। मैथ्यूज ने ओवर की पांचवीं गेंद को मनिंदर को एलबीडब्ल्यू किया और भारत की पारी 86.5 ओवरों में 347 रनों पर समाप्त होने के साथ ही मैच टाई हो गया।

इस मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया के डीन जोन्स ने खराब तबीयत के बावजूद क्रीज पर टिके रहकर दोहरा शतक जड़ा। उन्हें कई बार उल्टी हुई इसके बावजूद वे बल्लेबाजी करते रहे। कपिल ने भी भारत की तरफ से पहली पारी में जुझारू शतक लगाया था।

-----------------------------------------------------

Read Source

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD