Mithali Raj revealed about retirement: मिताली राज ने संन्यास के कारणों का किया खुलासा

Nai Dunia

Nai Dunia

Author 2019-09-28 00:11:23

naidunia.jagran.com

img

मुंबई (एजेंसियां)। भारत की पूर्व कप्तान मिताली राज ने जब टी 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की तो पूरा क्रिकेट जगत हैरान रह गया। 3 टी20 विश्व कप सहित टी 20 के 89 मैच खेलने वाली 36 वर्षीय मिताली ने अब जाकर अपने अचानक लिए संन्यास के बारे में खुलासा किया है।

बता दें कि पहले ये कहा जा रहा था कि मिताली 2021 में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में खेलना चाहती हैं। मिताली ने अपना अंतिम टी 20 मैच मार्च 2019 में गुवाहाटी में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। उस समय ये चर्चाएं थी कि मिताली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली आगामी टी 20 सीरीज के लिए भी उपलब्ध हैं। लेकिन एक पक्ष ये भी था अगले साल के टी 20 वर्ल्ड कप से पहले चयनकर्ता युवा खिलाड़ियों को मौका दे सकते हैं। दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध 5 मैचों की सीरीज 24 सितंबर से शुरू हुई और उससे पहले ही मिताली ने संन्यास की घोषणा कर दी।

इस पर मिताली ने कहा- पूरे मामले में मुझे मिस कोट किया गया। मैंने कभी खुद को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए खुद को उपलब्ध नहीं बताया। ये गलत खबरें इस साल के शुरू से आ रही हैं।

मिताली ने एक इंटरव्यू में कहा - मुझे नहीं लगता है कि संन्यास लेने के कारण मुझ पर कोई असर होगा। मैं इसे सकारात्मक तौर पर ले रही हूं। इससे मुझे अपनी फिटनेस पर काम करने का समय मिलेगा। मैं फिटनेस को लेकर ज्यादा मेहनत कर पाउंगी। साथ ही अपनी बल्लेबाजी स्कील्स पर भी ज्यादा काम कर पाऊंगी। मेरे पास अब ज्यादा समय होगा।

बता दें कि मिताली ने टी 20 क्रिकेट के तीन विश्व कप खेले हैं। इनमें 2012 में श्रीलंका में, 2014 में बांग्लादेश और 2016 में भारत में हुए विश्व कप शामिल हैं।

ये पूछे जाने पर कि क्या तुलनात्मक रुप से टी 20 ज्यादा दबाव वाला फॉर्मेट है, तो मिताली ने कहा - मैंने इस फॉर्मेट के लिए काफी ज्यादा मेहनत की, इसलिए मैं ऐसा नहीं कह सकती कि ये बहुत ज्यादा मुश्किल। मेरा संन्यास का फैसला भी आसान नहीं रहा है लेकिन एक खिलाड़ी के जीवन में ये पल आता ही है जब उसे फैसला करना होता है।

अपने भविष्य के बारे में पूछे जाने पर मिताली ने कहा- अभी 2019 की समाप्ति के अलावा 2020 का सत्र है, जिस पर मैं ध्यान दे रही हूं। इसलिए मैं कड़ी मेहनत कर रही हूं।

गौरतलब है कि मिताली पहले कह चुकी हैं कि वे 2021 का वनडे विश्व कप कप खेलना चाहती हैं और इसके लिए वे टी 20 से संन्यास लेना पड़ा तो वे ले लेंगी। लेकिन वे 2021 में भारत को वर्ल्ड चैंपियन के रूप में देखना चाहती हैं।

अपने करियर में ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर हराना सबसे बड़ी चुनौती रही। मिताली ने कहा - हमने साल 2015-16 में ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर टी 20 सीरीज में 2-1 से हराया था। ये बेहद चुनौतीपूर्ण और कठिन सीरीज रही।

Read Source

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN