NCA New Coach: कानिटकर और पोवार NCA में कोच बने

Nai Dunia

Nai Dunia

Author 2019-10-02 02:18:37

naidunia.jagran.com

img

नई दिल्ली (एजेंसियां)। भारत के 2 पूर्व क्रिकेटरों ऋषिकेश कानिटकर और रमेश पोवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने नई जिम्मेदारी दी है। BCCI ने कानिटकर को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) के बल्लेबाजी को कोच और पोवार को गेंदबाजी कोच नियुक्त किया है। बता दें कि कानिटकर ऑलराउंडर रहे हैं, जबकि पोवार स्पिनर के साथ धाकड़ बल्लेबाज रहे हैं। पोवार इससे पहले भारतीय महिला के कोच भी रह चुके हैं।

कानिटकर और पोवार लंबे समय से कोचिंग से जुड़े रहे हैं। BCCI ने दोनों के आवेदनों पर गौर करते हुए उन्हें बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में कोच नियुक्त किया है। बता दें कि NCA में भारत अंडर 19 और अंडर 23 वर्ग के खिलाड़ियों की कोचिंग होती है। इसके अलावा भारत ए और सीनियर टीम के खिलाड़ी भी अभ्यास के लिए NCA आते हैं। कई बार सीनियर टीम के खिलाड़ी यहां तकनीक सुधार के लिए भी पहुंचते हैं।

बता दें कि इस समय भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ NCA के क्रिकेट प्रमुख हैं। द्रविड़ इंडिया ए और भारतीय अंडर 19 टीम के कोच रह चुके हैं। द्रविड़ यहां अकादमी में कोचिंग और प्रशिक्षण के अलावा पुरुष और महिला सीनियर टीमों के कोच के साथ मिलकर भी काम करते हैं। वहीं अब नए बल्लेबाजी कोच कानिटकर और गेंदबाजी कोच पोवार दोनों ही क्रिकेट निदेशक राहुल द्रविड़ के प्रति जवाबदेह होंगे। ये दोनों कोच समय-समय पर NCA में प्रशिक्षरत विभिन्न आयु वर्ग की टीमों के साथ दौरा भी करेंगे। बता दें कि यहां भारत अंडर 19 और अंडर 23 वर्ग की टीमें ट्रेनिंग करती हैं।

गौरतलब है कि कानिटकर पूर्व में कुछ घरेलू टीमों के साथ बतौर कोच जुड़े रहे हैं। वहीं पोवार पूर्व में भारतीय महिला टीम के कोच रहे हैं। लेकिन टीम की कप्तान मिताली राज से विवाद के बाद उन्हें हटा दिया गया था।

द्रविड़ यहां कोचिंग और प्रशिक्षण के अलावा पुरुष और महिला सीनियर टीमों के कोच के साथ मिलकर भी काम कर रहे हैं। इसके अलावा वे NCA में क्रिकेट से जुड़ी सभी गतिविधियों को देखते हैं। वे जूनियर टीमों की प्रगति के साथ ही सीनियर महिला और पुरूष टीमों को आवश्यक जानकारी भी मुहैया कराते हैं। अब उनके इस काम में कानिटकर और पोवार भी सहयोग करेंगे।

Read Source

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN