NDRF में दिखेंगी अब महिलाएं भी, नई बटालियनों में दिखेगा जलवा

Jagran

Jagran

Author 2019-09-19 15:13:32

Jagran

img

कोलकाता, पीटीआइ। अगले साल तक राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) अपने नए बटालियनों में महिलाओं को शामिल करेगा। इसकी घोषणा खुद एक शीर्ष अधिकारी ने दी। एनडीआरआफ के डायरेक्टर एस एन प्रधान( S N Pradhan) ने बताया कि पहले उनके पहले महिला कर्मियों के लिए बैरक और अन्य सुविधाएं उपलब्ध नहीं थी, लेकिन अब वह उनके पास पूरे संसाधन मौजूद है। 

साल 2018 में क्रेंद ने रखा था  प्रस्ताव

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल में महिलाओं के शामिल करने के लिए केंद्र सरकार ने साल 2018 में प्रस्ताव रखा था, इसके बाद ये फैसला लिया गया है। अभी फिलहाल कोलकाता में इस तरफ काम किया जाएगा। 

कोलकाता में हुआ था दूसरे बटालियन का उद्घाटन

हाल ही में एनडीआरआफ के डायरेक्टर एस एन प्रधान ने पश्चिम बंगाल में एनडीआरएफ कैंप के हेडक्वार्टर से 55 किलोमीटर दूर दूसरे बटालियन का उद्घाटन किया गया था, इस दौरान प्रधान ने केंद्र सरकार से निवेदन किया था कि नए बटालियन में महिलाओं को भी शामिल किया जाना चाहिए। इसी के साथ ही उन्होंने निवदेन करने के 1 साल के भीतर इस ओर काम किया जा रहा है। 

NDRF में होगी चार नई बटालियन

एस एन प्रधान ने बताया कि एनडीआरफ में 12 के अलावा 4 नई बटालियन शामिल होगी जो कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में लगाई जाएगी। सभी नई बटालियन में कम से कम 1 हजार 150 कार्मियों की भर्ती होगी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ एक विशेष बल है जिसे 2006 में प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं या धमकी की स्थितियों के दौरान राहत और बचाव के विशिष्ट कार्यों के लिए उठाया गया था।

Read Source

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN