UN में अपने भाषण से चर्चा में आईं Greta Thunberg को मिला वैकल्पिक नोबेल पुरस्कार

Jagran

Jagran

Author 2019-09-25 16:03:56

Jagran

img

स्टॉकहोम, रायटर्स। स्वीडन की जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग(Greta Thunberg) को स्वीडन के वैकल्पिक नोबेल पुरस्कार(Alternative Nobel prize) से सम्मानित किया गया है। ग्रेटा थनबर्ग को बुधवार को चार लोगों में से एक विजेता के रूप में चुना गया। थुनबर्ग ने ब्राजील के स्वदेशी नेता, यनोमामी लोगों की डेवी कोपेनावा, चीनी महिलाओं के अधिकार वकील गुओ जियानमी और पश्चिमी सहारा मानवाधिकार रक्षक अमिनातौ हैदर के साथ यह पुरस्कार साझा किया है। 

इस पुरस्कार को राइट लाइवलीहुड अवार्ड के नाम से भी जाना जाता है।ग्रेटा थनबर्ग को यह पुरस्कार तत्काल जलवायु कार्रवाई के लिए राजनीतिक मांगों,वैज्ञानिक तथ्यों के लिए प्रेरक और प्रवर्धित करने के लिए दिया गया है। राइट लाइवीहुड फाउंडेशन ने इस बात की जानकारी दी है।

बता दें, 16 वर्ष की ग्रेटा थनबर्ग ने सोमवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में शिखर सम्मेलन के दौरान जलवायु परिवर्तन पर दिए अपने भाषण में दुनियाभर के नेताओं की निंदा की थी।

थनबर्ग ने एक साल पहले स्वीडन की संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन शुरू किया। उनसे प्रेरित होकर, लाखों युवा पिछले शुक्रवार को दुनियाभर में सड़कों पर उतरे और सयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में भाग लेने आए दुनिया के नेताओं को जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए आपातकालीन कार्रवाई की मांग की।

Read Source

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD