अब EMI में ले सकेंगे हेल्थ इंश्योरेंस, नहीं देनी होगी एकमुश्त प्रीमियम, IRDA ने लिया बड़ा फैसला

Nai Dunia

Nai Dunia

Author 2019-09-25 12:49:32

naidunia.jagran.com

img

नई दिल्ली। छोटी से छोटी बीमारी में भी अस्पताल का बिल आपके बजट की कमर तोड़ने के लिए काफी होते हैं और इससे बचने के लिए सबसे अच्छा तरीका होता है हेल्थ इंश्योरेंस। हालांकि, स्वास्थ्य बीमा लेना हर किसी के लिए संभव नहीं होता क्योंकि इसके लिए जो सालाना प्रीमियम देनी होती है वो आम आदमी की जेब पर भारी पड़ती है। लेकिन, अब आपके लिए एक बड़ी राहत भरी खबर है।

दरअसल, इंश्योरेंस रेग्यूलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDA) ने बड़ा फैसला लेते हुए आदेश जारी किया है कि स्वास्थ्य बीमा के लिए ली जानी वाली प्रीमियम भी अब मासिक किश्तों में चुकाई जा सकेगी। इसका मतलब यह होगा कि हर साल स्वास्थ्य बीमे के लिए आप जो रकम एकमुश्त देते थे उससे राहत मिलेगी और आपका मासिक बजट गड़बड़ाएगा नहीं।

IRDA का यह नया आदेश साधारण बीमा कंपनियों पर भी लागू होगा। IRDA द्वारा जारी सर्कुलर के अनुसार, स्वास्थ्य बीमा लेने वाले आने वाले दिनों में मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक आधार पर प्रीमियम दे सकेंगे। इसके लिए बीमा कंपनियां पॉलिसी डॉक्यूमेंट में छोटे बदलाव कर सकेंगी और इसे और सरल बना सकेंगी लेकिन इस दौरान वो बीमे की प्रीमियम या फिर कवरेज और उससे जुड़े नियम-शर्तों में कोईं बदलाव नहीं कर सकेंगी।

सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि 65 साल से अधिक उम्र के लोग भी बीमा ले सकेंगे लेकिन इसके लिए कंपनियों को इरडा से अनुमति लेनी होगी। माना जा रहा है कि इरडा के इस कदम के बाद स्वास्थ्य बीमा की पहुंच उन लोगों तक हो जाएगी जो एकमुश्त प्रीमियम नहीं भर पाते।

Read Source

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD