हिंदुस्तान ने पहले टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका को इतने रनों के विशाल अंतर से दिया हरा

Polkhol India

Polkhol India

Author 2019-10-06 15:08:59

img

रवींद्र जडेजा व मोहम्मद शमी की खतरनाक गेंदबाजी के दम पर हिंदुस्तान ने एसीए-वीसीए स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका को 203 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया. पहले टेस्ट मैच के पांचवें व अंतिम दिन साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम दूसरी पारी में 191 रन पर ढेर हो गई.

इस जीत के साथ ही विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की जरूरी बढ़त बना ली है. यह जीत टीम इंडिया के लिए इस लिहाज से भी खास बन जाती है क्योंकि उसे इस जीत से जरूरी 40 अंक मिले. टेस्ट चैम्पियनशिप में अभी तक भारतीय क्रिकेट टीम की स्थिति सबसे मजबूत है.

भारत ने साउथ अफ्रीका के सामने जीतने के लिए 395 रनों का लक्ष्य रखा था. भारतीय गेंदबाजों में मोहम्मद शमी ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए पांच विकेट हासिल किए. इसके अतिरिक्त ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा चार विकेट लेने में सफल रहे. एक विकेट रविचंद्रन अश्विन के खाते में आया.

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने कल के स्कोर एक विकेट पर 11 रन से आगे खेलना प्रारम्भ किया. एडिन मार्कराम तीन व थेयुनिस डे ब्रयून ने पांच रन से आगे खेलना प्रारम्भ किया. अतिथि टीम की आरंभ अच्छा नहीं रही व टीम ने पहले सत्र के खेल में 33 ओवरों का सामना किया, जिसमें उसने 106 रन बनाए व अपने सात विकेट गंवाए.

दिन का खेल प्रारम्भ होते ही दक्षिण अफ्रीकी टीम जडेजा व शमी की खतरनाक गेंदबाजी के आगे नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती चली गई. अतिथि टीम ने 60 रन तक अपने पांच विकेट गंवा दिए थे. इन पांच विकेटों में डे ब्रयून (10), उपकप्तान टेम्बा बावुमा (0), कैप्टन फाफ डु प्लेसिस (13), क्विंटन डी कॉक (0) के विकेट शामिल हैं.

ऐसा लग रहा था कि टीम इसके बाद इन झटकों से उबर जाएगी. लेकिन 70 रन के स्कोर पर ही उसने तीन लगातार तीन विकेट खो दिए, जिससे टीम अब पराजय के कगार पर पहुंच चुकी है. इन तीन विकेटों में मार्कराम (39), वार्नोन फिलेंडर (0) व केशव महाराज (0) के विकेट शामिल हैं.

भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 502 रनों पर घोषित की थी. दक्षिण अफ्रीका ने भी प्रयत्न किया व अपनी पहली पारी में 431 रन बनाए. हिंदुस्तान दूसरी पारी में 71 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी व उसने दूसरी पारी में चार विकेट पर 323 रन बनाकर पारी घोषित कर दी व दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 395 रनों का लक्ष्य रखा था.

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN