IND vs SA 1st Test Match 2019: रोहित शर्मा को मिला 'मैन ऑफ द मैच' का पुरस्कार

Latestly

Latestly

Author 2019-10-06 17:39:53

img

India vs South Africa 1st Test Match 2019: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापट्टनम (Visakhapatnam) के डॉ. वाइएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम (Dr. Y. S. Rajasekhara Reddy ACA–VDCA Cricket Stadium) में खेले गए पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने मेहमान टीम दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों के बड़े अंतर से मात देते हुए तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है.

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया के लिए पहली बार टेस्ट क्रिकेट में ओपन कर रहे सीमित ओवरों के उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच (Man Of The Match) का खिताब दिया गया है. बता दें कि रोहित शर्मा ने पहली और दूसरी पारी में क्रमशः 176 और 127 रनों की शतकीय पारी खेली. यह भी पढ़ें- रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान जड़े कई सारे रिकार्ड्स, पढ़ें एक नजर में

इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था. टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 502 रन पर घोषित कर दी थी. जवाब में मेहमान टीम दक्षिण अफ्रीका अपनी पहली पारी में 431 रन ही बना सकी.

दूसरी पारी में टीम इंडिया के लिए एक बार फिर सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 127 रनों की उम्दा शतकीय पारी खेली. रोहित शर्मा के शतक के बदौलत भारत ने अपनी दूसरी पारी चार विकेट के नुकसान पर 323 रन पर घोषित कर दी. पहली पारी में मिली 71 रनों की बढ़त के साथ टीम इंडिया ने दूसरी में पारी में अफ्रीका के सामने जीत के लिए 395 रनों का लक्ष्य रखा था.

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमान टीम अफ्रीका अपनी दूसरी पारी में मात्र 191 रनों पर ऑलआउट हो गई. टीम के लिए डेन पिएड्ट ने सर्वाधिक 56 रनों की अर्द्धशतकीय पारी खेली. पिएड्ट के अलावा सलामी बल्लेबाज एडिन मार्कराम ने 39, डीन एल्गर ने 02, थेयुनिस डे ब्रयून ने 10, उपकप्तान टेम्बा बावुमा ने 0, कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 13, विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने 0, वार्नोन फिलेंडर ने 0, केशव महाराज ने 0, सेनुरान मुतुसामी ने नाबाद 49 और कागिसो रबाडा ने 18 रन बनाए. यह भी पढ़ें- IND vs SA 1st Test Match 2019: दूसरी पारी में भी रोहित शर्मा ने जड़ा शतक

भारत के लिए दूसरी पारी में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सर्वाधिक पांच विकेट चटकाए. मोहम्मद शमी के अलावा रविंद्र जडेजा ने चार सफलता प्राप्त की. इन दोनों गेदबाजों के अलावा अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक सफलता प्राप्त की.

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN