NZ vs SL: दोनों टीमों में कौन भारी, आंकड़े और हालात किसके पक्ष में?

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:26:00

img

आज वर्ल्ड कप का तीसरा मुकाबला पिछले एडिशन की रनर-अप रही न्यूज़ीलैंड और श्रीलंका के बीच सोफ़िआ गार्डन, कार्डिफ में खेला जाएगा. पिछले विश्वकप में न्यूज़ीलैंड वर्ल्ड कप जीतने के काफी करीब थी लेकिन उसका सपना ऑस्ट्रेलिया ने तोड़ दिया था. लेकिन इस बार उसका पहला मुकाबला है 1996 की चैंपियन श्रीलंका से.

पिछले तज़ुर्बे बताते हैं कि सोफ़िया गार्डन की पिच पर काफी रन आने वाले हैं. प्रैक्टिस मैचों में ये बात साबित हुई है. पिच फ्लैट रहने वाली है और इसके चलते दोनों टीमों के बल्लेबाज़ों को रन बनाने में काफी मदद मिल सकती है. जो भी यहां टॉस जीतेगा वह पहले बल्लेबाज़ी कर बड़ा स्कोर बनाने की कोशिश करेगा, ताकि बाद में बैटिंग करने वाली टीम पर मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल किया जा सके.

दोनों टीमों की चुनौतियां

पिछले विश्व कप के बाद न्यूज़ीलैंड की टीम ने काफी तेज़ी से रैंकिंग्स में छलांग लगाई थी और वर्ल्ड कप ख़त्म होने के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गई थी. लेकिन न्यूज़ीलैंड की टीम अपनी रवानगी को बरकरार नहीं रख पाई और अपने ही घर में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और इंडिया से मैच हारकर नीचे की तरफ़ चली गई. हालांकि इस विश्वकप से पहले न्यूज़ीलैंड ने प्रैक्टिस मैच में बता दिया है कि उसकी टीम मुकम्मल है और किसी भी विपक्षी से लोहा लेने को पूरी तरह तैयार है. वार्म अप मैच में भारत को 6 विकेट से हराने के बाद दूसरे वॉर्म अप मैच में वेस्ट इंडीस से इसे 91 रनों से हार का मुंह देखना पड़ा.

img

न्यूज़ीलैंड के लिए चिंता का यही कारण बन सकता है. जीत की लय को बरकरार रखने में वो आज भी नाकाम है. वहीं, टॉम लैथम की फिटनेस पर भी चिंता बनी हुई है, लेकिन माना जा रहा है कि कल के मैच में लैथम खेलेंगे.

[दूसरे मैच में वेस्टइंडीज़ ने पाकिस्तान को रौंदा]

वहीं अगर श्रीलंका की बात करे तो, श्रीलंका कुछ समय से बहुत ही ख़राब फॉर्म से गुज़र रही है. पिछले 9 महीने में श्रीलंका ने सिर्फ दो ही मैच जीते हैं. वहीं विश्वकप से पहले भी श्रीलंका को अपने दोनों वार्मअप मैचों में हार का सामना करना पड़ा. पहले मैच में उसे दक्षिण अफ्रीका से हार मिली, वहीं दूसरे में ऑस्ट्रेलिया ने उसे धूल चटाई. टीम के बल्लेबाज़ अविष्का फर्नांडो भी पहले वार्मअप मैच में चोटिल हो गे थे, जो श्रीलंका के लिए एक और परेशानी का कारण हो सकता है. साफ़ है कि श्रीलंका की टीम में ही कमज़ोरी नज़र आ रही है. ऐसे में अगर सारे खिलाड़ियों ने अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं दिया तो श्रीलंका के लिए जीत पाना बेहद मुश्किल भरा काम होगा.

img

दोनों टीमों की ताक़त

न्यूज़ीलैंड लगभग अपनी पिछली वर्ल्ड कप टीम के साथ ही इस विश्व कप में उतरेगी. टीम में कुछ ख़ास बदलाव नहीं है. सिर्फ़ कप्तानी में फेरबदल है. ब्रेंडन मैकुलम के बदले इस बार कप्तानी केन विलिमसन के हाथों में है. लगभग इसी टीम के साथ न्यूज़ीलैंड पिछली बार विश्वकप के फ़ाइनल में पहुंची थी. रॉस टेलर शानदार फॉर्म में हैं. पिछले वर्ल्ड कप से अभी तक टेलर लगभग 65 की औसत से रन बना रहे हैं. वहीं, टीम में केन विलिमसन और मार्टिन गप्तिल जैसे बल्लेबाज़ भी हैं, जिनके नाम विश्व कप में सबसे ज़्यादा रन बनाने वालों की सूची में शामिल हैं. गेंदबाज़ी की बात करें तो टीम में ट्रेंट बोल्ट, टीम साउथी, मैट हेनरी और लौकी फर्गुसन जैसे पेस जैसे गेंदबाज़ है, जिन्होंने विश्व क्रिकेट में गेंदबाज़ी से अपनी छाप छोड़ी है.

img

वहीं, अगर श्रीलंका की बात करें तो श्रीलंका का वर्ल्ड कप में शानदार रिकॉर्ड रहा है. श्रीलंका एक बार ट्रॉफी पर कब्ज़ा कर चुकी है, दो बार उपविजेता रही है. एक बार सेमीफाइनल तक पहुंच चुकी है. श्रीलंका की टीम में उनके कप्तान दिमुथ करुणारत्ने और एजेंलो मैथ्यू जैसे स्टार खिलाडी हैं. वही गेंदबाज़ी में लसिथ मलिंगा, सुरंगा लखमल से भी श्रीलंका को काफी उम्मीदे रहेंगी. मलिंगा विश्वकप में अब तक 43 विकेट ले चुके हैं और वो सबसे ज़्यादा विकेट लेने वालों की सूची में 7वें नंबर पर हैं.

क्या कहते हैं आंकड़े?

न्यूज़ीलैंड और श्रीलंका आपस में ODI में 98 बार भिड़ चुके हैं, जिनमें से 48 मैच न्यूज़ीलैंड ने जीते है, वहीं 41 में श्रीलंका को क़ामयाबी हासिल हुई. वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच अब तक 10 मुकाबले हुए हैं. इनमें मुक़ाबलों में श्रीलंका का पलड़ा भारी है. श्रीलंका ने 6 और न्यूज़ीलैंड ने 4 मैच जीते हैं. लेकिन, जिस तरह के फॉर्म में इस समय श्रीलंका है, उसे देखते हुए ये कहना ग़लत नहीं होगा कि इस मुकाबले में न्यूज़ीलैंड से पार पाने में उसे ख़ूब पसीना बहाना पड़ेगा. न्यूज़ीलैंड उसके मुक़ाबले कहीं ज़्यादा मज़बूत टीम नज़र आ रही है.

(हमें फ़ेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो करें)

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN