Rohit Sharma ने टेस्ट क्रिकेट करियर में कमाया बड़ा नाम

Webdunia

Webdunia

Author 2019-10-04 02:05:10

img

विशाखापट्‍टनम। भारत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही 3 टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने रिकॉडों की झड़ी लगाते हुए एक और कीर्तिमान अपने नाम किया।

डॉन ब्रैडमैन को छोड़ा पीछे : 3 टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच के दूसरे दिन अफ्रीकाई गेंदबाज केशव महाराज का शिकार हुए रोहित शर्मा ने पूर्व महान ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ा।

टेस्ट क्रिकेट करियर में पहली बार ओपनिंग बल्लेबाजी कर रहे रोहित शर्मा ने 6 छक्कों और 23 चौकों की मदद से 244 गेंदों में 72.13 के स्ट्राइक रेट के साथ 176 रनों की शानदार पारी खेली। इसी के साथ रोहित का अपने घर में टेस्ट क्रिकेट का औसत 100 के पार हो गया है।

img

टेस्ट क्रिकेट में अपनी 10 पारियां खेलने के बाद रोहित शर्मा ने दुनिया के महान ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन के रन औसत को पीछे छोड़ दिया है। सर डॉन ब्रैडमैन ने अपने घर पर 98.22 के औसत से रन बनाए थे।

अपनी सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट मैच खेलते हुए सबसे ज्यादा औसत कम से कम 10 पारियां में इन महान खिलाड़ियों के नाम पर दर्ज है

1. रोहित शर्मा 100.07 का औसत (भारतीय टीम)

2. सर डॉन ब्रैडमैन 98.22 का औसत (ऑस्ट्रेलिया टीम)

3. एडम वोग्स 86.25 का औसत (ऑस्ट्रेलिया टीम)

4. डगलस जार्डिन 81.66 का औसत (इंग्लैंड टीम)

5. जॉर्ज हेडली 77.56 का औसत (वेस्टइंडीज टीम)

15 साल पुराना रिकॉर्ड भी टूटा : मयंक और रोहित के बीच हुई 317 रनों की शानदार साझेदारी ने कई सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए, जिसमें पूर्व भारतीय टीम के बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर का 15 साल पुराना रिकॉर्ड भी शामिल है। चाय काल के बाद पहले दिन का खेल भारी बारिश के कारण रोकना पड़ा। पहले दिन के खेल की समाप्ती पर टीम का स्कोर 202 रन था।

दूसरे दिन के खेल की शुरुआत भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 4 के साथ की। इन दोनों सलामी बल्लेबाज की जोड़ी ने जैसे ही 219 रनों का आंकड़े को पार किया तो सहवाग और गंभीर का 2004 में कानपुर के मैदान पर 218 रनों की साझेदारी का रिकॉर्ड भी टूट गया। इसी के साथ यह टेस्ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे अधिक रन की ओपनिंग साझेदारी करने वाली जोड़ी बन गई है।

img

क्रिकेट के तीनों प्रारूप में शतक : विशाखापट्टनम में खेले जा रहे पहले टेस्ट में शतक लगाते ही रोहित शर्मा टीम इंडिया पहले ऐसे ओपनर बलेबाज बन गए, जिसने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शतक ठोका हों। इसी के सात वे बतौर ओपनर पहले ही टेस्ट में शतक लगाने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी भी बने। उनसे पहले शिखर धवन, केएल राहुल, पृथ्वी शॉ ने यह कीर्तिमान अपने नाम किया है।

उल्लेखनीय है कि मयंक अग्रवाल (215) और रोहित शर्मा (176) की करिश्माई बल्लेबाजी तथा दोनों के बीच 317 रन की ओपनिंग साझेदारी के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन गुरुवार को अपनी पहली पारी 7 विकेट पर 502 रन का विशाल स्कोर बनाकर घोषित कर दी। Photo courtesy: BCCI and Rohit sharma

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD