SL vs BAN : बांग्लादेश से ज़्यादा दबाव में उतरेगी श्रीलंका

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:48:11

img

आज वर्ल्ड कप का 16वां मुकाबला श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच ब्रिस्टल में खेला जाएगा. दोनों टीमें इस समय लगभग बराबरी पर हैं. दोनों को अपने तीन मुक़ाबलों में एक ही जीत हासिल हुई है. श्रीलंका का पिछला मुक़ाबला पाकिस्तान से था, जो बारिश की वजह से रद्द करना पड़ा था. वहीं बांग्लादेश को पिछले मुक़ाबले में होस्ट इंग्लैंड के ख़िलाफ़ हार का सामना करना पड़ा था.

पिच और ग्राउंड कंडीशन

ब्रिस्टल की पिच से गेंदबाज़ों को कुछ ख़ास मदद नहीं है. पिच पर काफी लो बाउंस है, वहीं सीम मूवमेंट भी गेंदबाजों को यहां कम ही मिलती है. सामने की बाउंड्रीज़ काफ़ी छोटी हैं, जिसको देखते हुए गेंदबाज़ों को संभल कर बॉलिंग करनी होगी.

img

दोनों टीमों की कमज़ोरियां

श्रीलंका अपने 3 मुक़ाबलों में एक ही मैच जीत पाई है. पिछले मैच में बारिश ने उसे बचा लिया, वरना जिस फॉर्म में ये टीम खेल रही है उसे देखते हुए पाकिस्तान पर जीत हासिल कर पाना बेहद मुश्किल नज़र आ रहा था. पहले मैच में श्रीलंका को न्यूज़ीलैंड के हाथों 10 विकेट से हार मिली थी, जो श्रीलंका को काफ़ी खलेगा. अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ भी टीम को मुश्किल से जीत हासिल हुई. ऊपर से टीम की बल्लेबाज़ी काफी कमज़ोर नज़र आ रही है. पिछले दो मुकाबलों में श्रीलंका 20 विकेट गंवा कर केवल 337 रन ही बना पाई है. पिछले मुक़ाबले में श्रीलंका ने मिडिल आर्डर में केवल 5 रन पर 4 विकेट्स गंवाए थे. ये उसकी चिंता की सबसे बड़ा कारण बन सकती है.

अगर बात करे बांग्लादेश की तो, बांग्लादेश का ट्रैक रिकॉर्ड श्रीलंका के ख़िलाफ़ कुछ ख़ास अच्छा नहीं रहा है. ये उसकी चिंता की वजह बन सकती है. इस विश्वकप में भी उसे 3 में से दो मुक़ाबले गंवाने पड़े हैं. पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका को हराने के बाद बांग्लादेश को दो लगातार हार झेलनी पड़ी है जो उसकी मुसीबतें ज़रूर बढ़ा रहा होगा. इन दोनों हार से टीम पर दबाव बढ़ा है.

img

दोनों टीमों की ताकतें

श्रीलंका इस टूर्नामेंट में बेहद कमज़ोर टीम की तरह उतरी थी, लेकिन अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ जीत हासिल कर उसने अपना खाता खोल लिया है. बल्लेबाज़ी भले ही उसकी लचर दिख रही हो, लेकिन गेंद के साथ श्रीलंका ने बढ़िया प्रदर्शन किया है. टीम के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने शानदार फॉर्म में नज़र आ रहे है. टीम में कुसाल परेरा, तिसारा परेरा और एंजेलो मैत्थूज़ जैसे बल्लेबाज़ों की मौजूदगी टीम को मज़बूत बनाती है. अगर इन बल्लेबाज़ों के पास तज़ुर्बा है, लिहाज़ा अगर इनके बल्ले बोल गए तो किसी भी टीम से श्रीलंका दो-दो हाथ कर सकती है. गेंदबाज़ी में लसिथ मलिंगा का अनुभव और सुरंगा लकमल की स्पिन बांग्लादेश के ख़िलाफ़ काम आएगी. नुवान प्रदीप ने पिछले मैच में श्रीलंका के लिए घातक गेंदबाज़ी की थी.

वहीं बांग्लादेश एक अच्छी टीम के रूप में उभर कर आ रही है. टीम न्यूजीलैंड से केवल 2 विकेट से ही हारी, जबकि उसी न्यूज़ीलैंड ने श्रीलंका को 10 विकेट से हराया था. टीम के ऑल राउंडर शाकिब अल हसन शानदार फॉर्म में है. वहीं मुश्फिकुर रहीम भी बल्लेबाज़ी में अपना कमाल दिखा रहे है. टीम में सौम्य सरकार जैसे बल्लेबाज़ भी मौजूद हैं. गेंदबाज़ी की बात करें तो मोहम्मद सैफ़ुद्दीन और मेहदी हसन अच्छे फॉर्म में नज़र आ रहे हैं. वहीं टीम में कप्तान मशरफे मुर्तजा और मुस्तफिजुर रहमान पर भी सबकी नज़र रहेगी.

img

आंकड़े क्या कहते है

दोनों एक-दूसरे से 43 बार भिड़ चुके हैं. इन मुकाबलों में श्रीलंका ने 36 मैच जीते है वहीं 7 मैच बांग्लादेश के पक्ष में रहे. अगर वर्ल्ड कप में हुए मुक़ाबलों की बात करें तो वह भी श्रीलंका का ही दबदबा क़ायम है. दोनों 3 बार एक-दूसरे से भिड़े हैं, जिनमे तीनों ही मुक़ाबले श्रीलंका के नाम रहे हैं. लेकिन, पिछले रिकॉर्ड्स से मौजूदा फॉर्म की तुलना करना बांग्लादेश के साथ बेमानी होगी. बांग्लादेश इस वक़्त श्रीलंका से बेहतर फॉर्म में नज़र आ रही है, ऐसे में पुराने रिकॉर्ड्स को बचाए रखने का दबाव श्रीलंका के ऊपर ज़्यादा होगा.

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN