SL vs SA: श्रीलंकाई बल्लेबाज़ी फिर से नाकाम, 203 रनों पर पूरी टीम ढेर

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:42:39

img

हाई स्कोरिंग ग्राउंड पर श्रीलंकाई बल्लेबाज़ एक बार फिर उसी तरह खेले, जैसा पूरे टूर्नामेंट में खेल रहे थे. श्रीलंका को सेमीफ़ाइनल में पहुंचने की उम्मीद ज़िंदा रखने के लिए एक अच्छे शुरुआत की दरकार थी और जिन बल्लेबाज़ों से सबसे ज़्यादा उम्मीदें थीं, वो और जल्दी आउट होकर पवेलियन लौट गए. टीम के लिए 50 ओवर तक टिकना मुश्किल हो गया, 49.3 ओवर में पूरी टीम 203 रनों पर आउट हो गई.

मैच की पहली ही गेंद पर कप्तान दिमुथ करुणारत्ने खाता खोले बग़ैर अपना विकेट गंवा बैठे. कगीसो रबाडा की गेंद पर उन्होंने फैफ डुप्लेसी को आसान सा कैच थमा बैठे. इसके बाद कुसल परेरा के साथ मिलकर अविष्का फर्नांडो ने टीम को संभाला और लगा कि श्रीलंकाई टीम अब यहां से टीम को अच्छे स्कोर तक ले जाएगी. रन गति बढ़िया थी. 6 से ज़्यादा रन प्रति ओवर की दर से बन रहे थे, लेकिन प्रिटोरियस की गेंद पर लंबा शॉट जड़ने के चक्कर में फर्नांडो ने गेंद को ऊपर उठा दिया और फैफ डुप्लेसी ने एक बार कोई ग़लती नहीं की.

img

10वें ओवर में 67 के स्कोर पर श्रीलंका को दूसरा झटका लगा. फर्नांडो 29 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 30 रन बनाकर आउट हुए. यहां से श्रीलंका के मध्य क्रम को दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज़ों ने बांधकर रख दिया और एक के बाद एक बल्लेबाज़ मैदान में आते गए और वापस लौटते गए. दो ओवर बाद सलामी बल्लेबाज़ कुसल परेरा भी 30 रन बनाकर आउट हुए.

उन्हें प्रिटोरियस ने बोल्ड कर दिया. शरीर के नज़दीक गेंद को वो कट करना चाहते थे, गेंद ने बैट का भीतरी किनारा लिया और सीधे स्टंप से जाकर टकरा गई. परेरा 34 गेंद में 30 रन बना सके. जब तीसरा विकेट गिरा तो टीम का स्कोर था 72 रन.

कुसल मेंडिस और एंजेलो मैथ्यूज़ जैसे दो अच्छे बल्लेबाज़ क्रीज़ पर थे, लेकिन दोनों ने अपनी योग्यता के विपरीत बैटिंग की. मैथ्यूज़ की निगाहें जब जम चुकी थी तो अचानक क्रिस मॉरिस को कप्तान ने गेंद सौंपी और मॉरिस ने मैथ्यूज़ को बोल्ड कर दिया. उन्होंने 29 गेंदों में 11 रनों की बेहद छोटी पारी खेली. 100 रनों के स्कोर पर श्रीलंका का चौथा बल्लेबाज़ आउट हो चुका था.

img

इसके बाद श्रीलंकाई बल्लेबाज़ों ने विकेट बचाने के लिए टेस्ट के अंदाज़ में बैटिंग करनी शुरू कर दी, लेकिन इससे दबाव और बढ़ा. स्ट्राइक रोटेट नहीं करने का असर बैटिंग पर साफ़ दिख रही थी. दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज़ बुरी तरह मैच पर हावी हो गए और इस दबाव में कुसल मेंडिस के रूप में श्रीलंका को पांचवां झटका लगा. 111 के स्कोर पर 51 गेंदों में 23 रन बनाकर मेंडिस आउट हुए.

हालत ये हो गई कि एक वक़्त में 6-7 रन प्रति ओवर की दर से बल्लेबाज़ी कर रही श्रीलंकाई टीम को 100 से 150 तक पहुंचने के लिए 100 से भी ज़्यादा गेंद लग गईं. 135 पर छठा, 163 पर सातवां और 184 पर आठवां विकेट गिरा. धनंजय डिसिल्वा 41 गेंदों में 24, जीवन मेंडिस 46 गेंदों में 18, तिसारा परेरा 25 गेंदों में 21 रन बनाकर आउट हुए. 250 रनों तक पहुंचने की आस रखने वाली श्रीलंका आख़िरकार रन ही बना पाई.

दक्षिण अफ्रीका के लिए प्रिटोरियस और क्रिस मॉरिस को 3-3, रबाडा को 2, फेलुक्वायो और जेपी डुमिनी को 1-1 विकेट मिले. श्रीलंका के लिए राहत की बात ये है कि दक्षिण अफ्रीका की टीम भी बहुत फॉर्म में नहीं है और उसके घातक गेंदबाज़ लासिथ मलिंगा इस वक़्त बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं. अब मलिंगा, लकमल और उडाना के भरोसे दक्षिण अफ्रीका के सामने 203 रनों का टोटल बचाना है.

(हमें फ़ेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो करें)

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN