Sourav Ganguly बने BCCI अध्यक्ष, खत्म हुआ CoA का शासन

Nai Dunia

Nai Dunia

Author 2019-10-23 14:25:35

naidunia.jagran.com

img

मुंबई। भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने बुधवार को BCCI की साधारण सभा (AGM) में बोर्ड के 39वें अध्यक्ष के रूप में पद संभाला। इसी के साथ बीसीसीआई में सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (CoA) का 33 महीने से चला आ रहा शासन खत्म हो गया।

बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर सौरव गांगुली द्वारा अध्यक्ष पद संभाले जाने की जानकारी दी। इस बैठक के लिए सुबह सौरव गांगुली, जय शाह और विनोद राय समेत सभी प्रमुख सदस्य बीसीसीआई मुख्यालय पहुंचे थे।

BCCI अध्यक्ष पद के लिए गांगुली का नामांकन सर्वसम्मति से हुआ है जबकि जय शाह सचिव बने। उत्तराखंड के माहिम वर्मा नए उपाध्यक्ष बने। बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष और केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर के छोटे भाई अरुण सिंह धूमल कोषाध्यक्ष बन गए जबकि केरल के जयेश जॉर्ज ने संयुक्त सचिव पद संभाला। गांगुली का कार्यकाल नौ महीने का ही होगा। यदि संविधान में बदलाव नहीं हुआ तो उन्हें जुलाई में पद छोड़ना होगा क्योंकि छह साल के कार्यकाल के बाद तीन साल का "कूलिंग ऑफ" अनिवार्य है।

गांगुली के सामने अध्यक्ष के रूप में कई प्रमुख चुनौतियां रहेंगी। आईसीसी ने अपने नए वर्किंग ग्रुप में बीसीसीआई को शामिल नहीं किया है। अब गांगुली को आईसीसी में बीसीसीआई की पुरानी प्रतिष्ठा दिलाने के लिए कड़ी चुनौती का सामना करना होगा। गांगुली के सामने भारतीय क्रिकेट के सभी प्रमुख धड़ों को साथ लेकर चलने की चुनौती भी रहेगी। पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन और पूर्व सचिव निरंजन शाह की अगली पीढ़ी अब बीसीसीआई में हैं।

img

गांगुली ने देश में क्रिकेट प्रशासन को व्यवस्थित करना और प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों के वेतन में बढ़ोतरी करने को अपने एजेंडा में प्राथमिकता से स्थान दिया है। गांगुली के पद ग्रहण समारोह के दौरान वर्तमान तीनों पदाधिकारियों कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना, कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी और कोषाध्यक्ष अनिरुद्ध चौधरी उपस्थित रहे।

img

राय और इडुल्जी को 3.5-3.5 करोड़ का भुगतान :

सीओए के सभी सदस्यों को 2017 के लिए प्रतिमाह 10 लाख रुपए, 2018 के लिए 11 लाख रुपए और 2019 के लिए 12 लाख रुपए प्रतिमाह की दर से भुगतान किया जाएगा। बीसीसीआई के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, न्यायमित्र पीएस नरसिम्हा से चर्चा के बाद इस राशि को अंतिम रूप दिया गया। इस तरह से इडुल्जी और राय दोनों में से प्रत्येक को 3.5 करोड़ रुपए मिलेंगे जबकि विक्रम लिमये, रामचंद्र गुहा और रवि थोडगे को उनके कार्यकाल के अनुसार भुगतान किया जाएगा।

BCCI के पदाधिकारी

अध्यक्ष: सौरव गांगुली

सचिव: जय शाह

कोषाध्यक्ष: अरुण सिंह धूमल

उपाध्यक्ष: माहिम वर्मा

संयुक्त सचिव: जयेश जॉर्ज

आईपीएल चेयरमैन: बृजेश पटेल

अधिकारियों के पदभार संभालने के बाद सीओए को हटना होगा : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को व्यवस्था दी कि बीसीसीआई के निर्वाचित पदाधिकारियों के पदभार संभालने के बाद पूर्व सीएजी विनोद राय की अध्यक्षता वाली प्रशासकों की समिति (सीओए) को हटना होगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सीओए और उसके पदाधिकारियों द्वारा क्रिकेट संगठन में किए गए किसी भी कार्य के लिए उनके खिलाफ कोई कदम नहीं उठाया जाएगा। सीओए और उसके अधिकारियों के खिलाफ किसी भी तरह की कार्रवाई शुरू करने से पहले सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी लेना आवश्यक होगा। दो जजों की बेंच की अध्यक्षता कर रहे न्यायमूर्ति एसए बोबडे ने कहा कि बीसीसीआई के हित में कोई भी फैसला लेने के क्रम में सीओए के खिलाफ कोई सिविल या फिर आपराधिक मामला नहीं बनता।

पूरी प्रक्रिया का पालन होगा : राय

CoA प्रमुख विनोद राय ने कहा, एजीएम के दौरान पूरी प्रक्रिया का पालन किया जाएगा। पहले पिछले तीन साल के खातों को मंजूरी दी जाएगी। उसके बाद निर्वाचन अधिकारी चुनाव के नतीजे की घोषणा करेंगे क्योंकि सभी निर्विरोध चुने गए हैं। सीओए सदस्य डायना इडुल्जी ने कहा कि विनोद राय की अगुआई वाले पैनल के अंदर गंभीर मतभेद थे जैसे कि एक लोकतांत्रिक संगठन में हो सकते हैं, लेकिन इनमें कुछ भी व्यक्तिगत नहीं था।

Read Source

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD