Virat Kohli may face suspension: विराट पर निलंबन का खतरा, ये है वजह

Nai Dunia

Nai Dunia

Author 2019-09-26 00:16:55

naidunia.jagran.com

img

मुंबई (एजेंसियां)। भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली पर निलंबन की गाज गिर सकती है। आशंका है कि आईसीसी विराट को एक टेस्ट, 2 वनडे या फिर 2 टी20 मैचों के लिए निलंबित कर सकता है।

बता दें कि विराट ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बेंगलुरु में खेले गए टी20 सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में अफ्रीकी खिलाड़ी ब्यूरेन हैंड्रिक्स को कोहनी मार दी थी। दरअसल इस मुकाबले में भारत पहले बल्लेबाजी करने उतरा था। रोहित शर्मा के आउट होने के बाद विराट बल्लेबाजी के लिए आए। बल्लेबाजी के दौरान विराट ने शॉट खेला और रन लेने के लिए दौड़े तो विराट ने गेंदबाज ब्यूरेन हैंड्रिक्स को अपने रास्ते में पाया तभी उन्होंने हैंड्रिक्स को सीने पर कोहनी से मारते हुए उन्हें रास्ते से हटाया। मैच रैफरी ने इसे खेल भावना का उल्लंघन पाया। इस पर विराट को आईसीसी के नियम के लेवल 1 में दोषी पाते हुए आधिकारिक चेतावनी दी गई। साथ एक डी मेरिट अंक भी विराट के खाते में जुड़ गया।

बता दें कि आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट के आर्टिकल 2.12 के मुताबिक खिलाड़ी को तब आधिकारिक चेतावनी और डी मेरिट अंक दिया जाता है जब वो किसी खिलाड़ी, प्लेयर सपोर्ट पर्सनल, अंपायर, मैच रैफरी या किसी अन्य (दर्शक) से गलत तरीके से टकराता है। ये खेल भावना के विपरित माना जाता है।

बहरहाल विराट के खाते में जनवरी 2018 के बाद से ये तीसरा डी मेरिट अंक है। यदि किसी खिलाड़ी को 24 महीने के भीतर 4 डि मेरिट अंक मिलते हैं तो ये सजा निलंबन अंक में तब्दील होगी और 2 निलंबन अंक का अर्थ एक मैच का निलंबन होता है। यदि विराट फरवरी 2020 के पहले एक बार और कोड कोड ऑफ कंडक्ट तोड़ते हैं तो उन्हें एक निलंबन अंक दिया जाएगा। गौरतलब है कि कोहली को पहला डि मेरिट अंक जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिला था। इसके बाद 2019 में आईसीसी वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में उन्हें दूसरा डि मेरिट अंक मिला। तीसरा डि मेरिट भी उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिल चुकी है। ऐसे में अगले 4 महीने विराट को काफी ध्यान से खेलना होगा ताकि उन्हें निलंबन का सामना ना करना पड़े।

बता दें कि विराट अब भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 2 से 6 अक्टूबर तक विशाखापट्टनम में होने वाले पहले टेस्ट में खेलेंगे। तीन मैचों की इस सीरीज का दूसरा टेस्ट पुणे में 10 से 14 अक्टूबर तक और तीसरा टेस्ट रांची में 19 से 23 अक्टूबर तक होगा। इसके बाद अक्टूबर में ही श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज, फिर नवंबर में बांग्लादेश के खिलाफ और फिर जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में खेली जाएगी।

Read Source

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN