Virat Kohli on fitness: वीगन बने विराट ने फिटनेस को लेकर कही ये बात

Nai Dunia

Nai Dunia

Author 2019-10-24 02:33:29

naidunia.jagran.com

img

नई दिल्ली (एजेंसियां)। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में गिने जाते हैं। क्रिकेट जगत के कई खिलाड़ी फिटनेस के मामले में विराट को फॉलो करते हैं। विराट अपनी जबर्दस्त फिटनेस के बूते ही मैदान में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रहे हैं।

बता दें कि कोहली मानते हैं कि वीगन (दुग्ध पदार्थ भी नहीं खाने वाले) बनने के बाद उन्हें बहुत लाभ हुआ है। उन्होंने पिछले साल शाकाहारी बनने का निर्णय लिया था। वीगन बनने के कारण विराट को अपनी फिटनेस बनाने में काफी मदद मिली। कोहली ने गेम चेंजर शो देखने के बाद ट्वीट किया। उन्होंने लिखा - गेम चेंजर शो देखा। शाकाहारी बनने के बाद मुझे यह पता चला कि इतने वर्षों से डाइट के बारे में मेरी जो सोच थी वो बस एक कल्पना भर थी। क्या बेहतरीन डॉक्यूमेंट्री है और हां, शाकाहारी बनने के बाद से मुझे जैसा महसूस हुआ वैसा जीवन में पहले कभी नहीं हुआ। गौरतलब है कि गेम चेंजर पिछले सत्र आई एक डॉक्यूमेंट्री है जिसमें शाकाहारी भोजन से खिलाड़ियों को होने वाले लाभ के बारे में बताया गया है।

गौरतलब है कि अपने पर्दापण के साथ ही विराट भारतीय टीम के प्रमुख बल्लेबाज बन गए थे। उन्होंने 2008 में अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। उस समय कोहली इतने फिट नहीं थे, लेकिन बाद के वर्षों में उन्होंने अपनी फिटनेस पर काफी काम किया और अब वे दुनिया में सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक हैं। विराट की खासियत ये है कि केवल वे खुद ही फिट नहीं हुए हैं बल्कि उन्होंने टीम के सभी खिलाड़ियों को फिटनेस के प्रति जागरूक किया कि आज भारतीय टीम दुनिया की सबसे मजबूत और फिट टीम बन गई है।

स्मिथ, डीविलियर्स, आमला जैसे खिलाड़ियों के विकल्प आसानी से नहीं मिलते - डुप्लेसिस

केपटाउन। भारत के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप झेलने वाले दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस का मानना है कि टीम ने कई अनुभवी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी खो दिए हैं जबकि घरेलू अच्छे खिलाड़ी भी विदेशों में खेल रहे हैं। 18 महीने पहले ही दक्षिण अफ्रीका ने अपने घर में ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में शिकस्त दी थी। दक्षिण अफ्रीका की टीम लगातार 5 टेस्ट मैच हार चुकी है जिसमें अपने घरेलू मैदान पर श्रीलंका से मिली हार भी शामिल है। उन्होंने स्वीकार किया कि संन्यास ले चुके ग्रीम स्मिथ, एबी डी विलियर्स और हाशिम आमला, तेज गेंदबाज मोर्नी मॉर्केल और डेल स्टेन के विकल्प को नहीं खोज पाए हैं। उन्होंने कहा - यदि आप पिछले तीन या चार साल में देखें तो कई अनुभवी खिलाड़ी संन्यास ले चुके हैं। हम दोषी हैं जो इन सभी खिलाड़ियों के विकल्प नहीं खोज पाए। अब हम अच्छे युवा खिलाड़ी भी खो रहे हैं। आपके घरेलू शीर्ष खिलाड़ी विदेशों में खेल रहे हैं इसलिए हम कई अच्छे खिलाड़ियों को शामिल नहीं कर पा रहे हैं।

Read Source

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD